Home > जीवनशैली > इस घरेलू ड्रिंक से फटाफट घटेगा मोटापा और हमेशा के लिए शरीर रहेगा फिट

इस घरेलू ड्रिंक से फटाफट घटेगा मोटापा और हमेशा के लिए शरीर रहेगा फिट

यूं तो महिलाएं अपने फिगर को लेकर काफी जागरूक रहती हैं लेकिन फिर भी बिजी लाइफ व सही खानपान नहीं होने की वजह से वे भी मोटापे के शिकार हो जाती है। मोटापे से आपका शरीर तो बैडौल होता ही है साथ ही आपकी शारीरिक क्षमता भी घट जाती है।जब अत्यधिक शारीरिक वसा शरीर पर इस सीमा तक एकत्रित हो जाती है कि वो स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालने लगती है|  वेदों के अनुसार मानव शरीर की रचना पंच तत्वो से बनी होती है। पृथ्वी, अग्नि, जल, आकाश और वायु; इन पंच तत्वो से निर्मति मानव शरीर को जीवंत रहने के लिए, और ऊर्जा प्राप्त करने के लिए संतुलित आहार ग्रहण करना आवश्यक है। और आज कल हर किसी के लिए नियमित व्यायाम और योग करना लाभदायी होता है।

यह शरीर एक कोरे कागज़ की तरह होता है, जिस पर हम अपने आचरण की कलम से कुछ भी लिख सकते हैं। जहाँ खानपान में लापरवाही और अनियमित दिनचर्या मानव शरीर को मोटापे और तरह-तरह की बीमारियों की तरफ धकेलती है वहीँ एक अच्छी डाइट लेना और नित्य व्यायाम करना हमें एक स्वस्थ शरीर का मालिक बना सकता है|

मोटापा  हमारी आयु को भी घटाता है और, मोटापा एक ऐसी समस्या है जिसकी वजह से हमारे रोजमर्रा के कामों में तो सुस्ती आती ही है, साथ ही इसकी वजह से शरीर को कई गंभीर रोगों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है। मोटापे की वजह से व्यक्ति को डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट संबंधी बीमारियां औए अन्य कई तरह के रोग जैसे कैंसर, किडनी और लिवर की समस्या आ सकती है। बिना सर्जरी के मोटापा घटाने के लिए नियमित व्यायाम और खाने पीने की आदतों पर कंट्रोल ही एकमात्र विकल्प है। लेकिन प्रकृति में कुछ ऐसी चीजें जरूर मौजूद हैं जो वजन घटाने की इस प्रक्रिया को तेज और आसान बना सकते हैं।

मुलायम और मखमली ब्रेस्‍ट के लिए फॉलो करें ये टिप्‍स..

आज हम आपको एक ऐसी ही ड्रिंक को बनाने का तरीका बतायेगे जिससे आपका वजन तेजी से घटेगा और इस दौरान शरीर को जरूरी पोषण भी मिलता रहेगा। दोस्तों इसे बनाना बहुत आसान है।

 

सामग्री

इसको बनाने के लिए आपको दो से तीन कप पानी लेना है , आधा नींबू, थोड़ा सा अदरक और एक चम्मच शहद चाहिए।

बनाने की विधि

सबसे पहले अदरक को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिये और नींबू को कट कर उसका भी रस निकाल लीजिये।इसके बाद एक गिलास  पानी को गैस पर उबाल लीजिये और पानी जब उबलने लगे तो इसमें शहद, नींबू का रस और अदरक तीनो डाल दीजिए इस मिश्रण को एक मिनट तक पकाने दीजिये और पकने के बाद गैस बंद कर दीजिए। अब इस ड्रिंक को कुछ समय के लिए ठंडा होने दीजिये और जब तक ये गुनगुना न हो जाये इसे ठंडा होने दीजिये क्योकि इस ड्रिंक को गुनगुना ही पीना है इसलिए इसे पूरी तरह ठंडा करने की जरूरत नहीं है।

इस ड्रिंक को रोज सुबह खाली पेट और शाम को सोने से आधे घंटे पहले रोज़ पिए इस ड्रिंक में मौजूद तत्व आपके शरीर के फैट यानि चर्बी को बर्न करने में मदद करते हैं। ड्रिंक का स्वाद आपको पसंद आएगा क्योंकि नींबू और शहद की वजह से इसका टेस्ट हल्का खट्टा-मीठा होता है।

Loading...

Check Also

पत्नी की इन 5 हरकतों के कारण, पति-पत्नी का रिश्ता हमेशा के लिए हो जाता है खत्म

दांपत्य जीवन में पति-पत्नी के बीच आपसी विश्वास बेहद जरूरी होता है. पर कई बार …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com