फिल्म ‘स्टार वार्स’ से प्रेरित था 9/11 का आतंकी हमला

क्राइम सस्पेंस फिल्में देखकर अपराध की प्रेरणा लेने वाले कई किस्से सुने गए होंगे, लेकिन लेखिका मशहूर अंग्रेजी लेखिका मारग्रेट एटवुड का मानना है कि 9/11 के आतंकवादी हमले का षडयंत्र शायद विज्ञान और कल्पना पर आधारित फिल्म ‘स्टार वार्स’ को देखकर रचा गया था. एक मैगजीन को दिए एक इंटरव्यू में मारग्रेट ने इस पर कहा कि साल 2000 में उनके नॉवेल पर आधारित एक ऑपेरा में कई चीजों को तबाह होते दिखाया गया था, जिसमें ट्विन टावर भी शामिल था.

मारग्रेट ने कहा कि 9/11 के आतंकवादियों को उनके ऑपेरा से ट्विन टावर को तबाह करने की प्रेरणा नहीं मिली थी, उन्हें शायद यह विचार ‘स्टार वार्स’ को देखने के बाद मिला होगा. उल्लेखनीय है कि मारग्रेट के नॉवेल ‘द हेंडमेड्स टेल’ पर आधारित टीवी अडेप्शन काफी लोकप्रिय हो रहा है. ‘द हेंडमेड्स टेल’ में एक ऐसे भविष्य की कहानी है, जब महिलाओं के पास कोई अधिकार नहीं होगा और उनका इस्तेमाल सिर्फ गर्भाशय के लिए किया जाएगा. मारग्रेट ने बताया कि उन्होंने यह किताब पश्चिमी बर्लिन में साल 1984 में लिखनी शुरू की थी.

पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ को सता रहा हैं इस बात का डर…

आपको बता दें कि मारग्रेट को अंग्रेजी के ख्यातिनाम लेखकों में शुमार किया जाता है. वो बुकर पुरस्कार के लिए पांच बार नामित की जा चुकी हैं. हालांकि पुरस्कार जीतने में वो सिर्फ एक बार कामयाब रहीं. सन 2000 में उनके उपन्यास द ब्लाइंड एसेसिन के लिए उन्होंने बुकर पुरस्कार जीता था.

Back to top button