Home > राष्ट्रीय > मौसम: मार्च से मई तक पूरे देश में सामान्य से अधिक रहेगा तापमान

मौसम: मार्च से मई तक पूरे देश में सामान्य से अधिक रहेगा तापमान

सर्दियां खत्म हो चुकी हैं और गर्मी अभी से परेशान करने लगी है इसी बीच मौसम विभाग ने अपनी ताजा भविष्यवाणी की है जिसके मुताबिक मार्च से मई महीने के दौरान देश के सभी भागों में तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है. इस भविष्यवाणी के मुताबिक उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य भारत के ज्यादातर इलाकों में मार्च से मई महीने के दौरान तापमान सामान्य के मुकाबले औसतन 1 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहेगा. इस बार गर्मियों के मौसम में सामान्य के मुकाबले बहुत ज्यादा हीट वेव (गर्म हवाएं) की स्थितियां बनने की आशंका है.

गर्मियों के सीजन के लिए जारी किए गए इन पूर्वानुमानों के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी और पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, विदर्भ गुजरात और अरुणाचल प्रदेश में मार्च से मई महीने के दौरान राजस्थान में अधिकतम तापमान सामान्य के मुकाबले 1 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गर्म रहने की आशंका है.

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक औसत तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी का सीधा मतलब यह है कि अप्रैल और मई में जबरदस्त गर्मी पड़ेगी. मई के महीने में ज्यादातर इलाकों में लू चलने लगेगी और हीट वेव अपना कहर बरपाने लगेगी.

जम्मू-कश्मीरः सुरक्षा बलों-आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी, एक आतंकी ढेर

 

वहीं अगर अब न्यूनतम तापमान की बात करें तो मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में औसतन न्यूनतम तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा की बढ़ोतरी की आशंका जताई है यानी इन इलाकों में दिन के साथ-साथ रातों में भी गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. लिहाजा प्रशासन को अभी से कमर कसने की जरूरत है.

Loading...

Check Also

CBI डायरेक्टर आलोक वर्मा की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट ने टली 29 नवंबर तक सुनवाई

CBI डायरेक्टर आलोक वर्मा की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट ने टली 29 नवंबर तक सुनवाई

उच्चतम न्यायालय में सीबीआई निदेशक आलोक कुमार वर्मा ने भ्रष्टाचार के आरोपों से संबंधित सीवीसी …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com