फ्रांस ने 18 दिन में बनाया थ्रीडी प्रिंटर से ऐसा अनोखा घर

बना पहला थ्रीडी प्रिंटर घर अब आएगा पहला किराएदार

फ्रांस के शहर नांटेस में, दुनिया का पहला 3डी प्रिंटेड घर अब दुनिया के सामने आ चुका है। विश्‍व का पहला यह 3डी प्रिंटेड मकान अपने आप में बहुत खास और हाईटेक है। सुनने में आ रहा है कि कुछ ही दिनों में इस मकान में रहने आ रहा है इसका पहला किराएदार। नांटेस यूनीवर्सिटी की रिसर्च टीम ने इस मकान को बनाने में अहम रोल निभाया है। इस टीम ने रोबोट 3डी प्रिंटर, बीटीप्रिंट 3डी का उपयोग करके यह मकान बनाया है।फ्रांस ने 18 दिन में बनाया थ्रीडी प्रिंटर से ऐसा अनोखा घर

100 साल कायम रह सकता है ये घर

नांटेस यूनीवर्सिटी की रिसर्च टीम ने बताया है कि बीटीप्रिंट 3डी नाम का यह प्रिंटर मकान का ढांचा बनाने के लिए खास तरह के पॉलीमर मटीरियल का इस्‍तेमाल करता है। जब यह प्रिंटर मकान बनाकर खड़ा कर देता है तो उसके बाद मकान की दीवारों को मजबूती प्रदान करने के लिए उसकी खोखली दीवारों के बीच सीमेंट और गिट्टी का गाढ़ा घोल भर दिया जाता है, ताकि इस घर की उम्र करीब 100 साल की हो जाए। फिलहाल यह मकान भी 3डी प्रिंटर द्वारा बहुत कम समय में बनाया गया है। अब से 18 दिन पहले इस मकान का ढांचा बनकर तैयार था। उसके बाद इस मकान की खोखली दीवारों के बीच सीमेंट भर दिया गया।

बदलेगा भविष्‍य

इस 3डी प्रिंटेड मकान के प्रोजेक्‍ट से जुड़े लोगों का कहना है कि यह मकान भविष्‍य में भवन निर्माण की दशा और दिशा बदल सकता है। हम इस रोबोट का धन्‍यवाद करना चाहते हैं, जिसने तमाम तकनीकि सुविधाओं से लैस यह जटिल डिजाइन वाला मकान इतनी आसानी से बना दिया। इस 3डी प्रिंटेड घर में तमाम ऐसे सेंसर लगे हैं, जो घर की ऊर्जा जरूरतों को कंट्रोल करते रहते हैं। यानि घर के भीतर हवा की गुणवत्ता, नमी और तापमान की निगरानी करते रहते हैं। ताकि इसके भीतर रहने वालों को कोई परेशानी न हो। 3डी प्रिंटिंग तकनीक के बारे में बात करते हुए रिसर्च टीम ने बताया कि इस घर के अलावा, नांटेस शहर में कई 3डी प्रिंटेड निर्माण परियोजनाएं चल रही हैं, जिसमें एक और घर और एक पब्लिक रिसेप्शन बिल्डिंग शामिल है।

Back to top button