पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को सीबीअाई ने किया गिरफ्तार

पूर्व वित्त मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अाज चेन्नई एयरपोर्ट से सीबीअाई ने गिरफ्तार किया। कार्ति चिदंबरम पर आईएनएक्स मीडिया से रकम लेने अौर एयरसेल-मैक्सिस मर्जर से लाभ उठाने का अारोप है। कार्ति पर अारोप है कि उन्होंने अपने पिता के प्रभाव का गलत इस्तेमाल कर विभिन्न कंपनियों के बीच वित्तीय अनियमितता की है।  

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को सीबीअाई ने किया गिरफ्तार

सुब्रमण्यम स्वामी ने उछाला था मामला

मामले में पहली बार कार्ति का नाम सुब्रमण्यम स्वामी ने उछाला। साल 2015 में तत्कालीन जनता पार्टी के अध्यक्ष सुब्रमण्यन स्वामी ने कार्ति चिदंबरम की विभिन्न कंपनियों के बीच वित्तीय लेनदेन का खुलासा किया। स्वामी ने आरोप लगाया कि यूपीए सरकार में वित्त मंत्री रहते पी. चिदंबरम ने बेटे कार्ति को एयरसेल-मैक्सिस मर्जर से लाभ उठाने में मदद की। इसके लिए उन्होंने दस्तावेजों को जानबूझकर रोका और अधिग्रहण प्रक्रिया को नियंत्रित किया ताकि उनके बेटे को अपनी कंपनियों के शेयर की कीमत बढ़ाने की दिशा में कारोबारी कदम उठाने का वक्त मिल जाए।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस: PM मोदी ने भौतिक-शास्त्री सीवी रमन को किया याद

2017 में एफअाईअार दर्ज

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ही आईएनएक्स मीडिया की ओर से कार्ति को मिली रकम की जानकारी सीबीआई को दी थी जिसके आधार पर सीबीआई ने 15 मई 2017 को उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की। सीबीआई के एफआईआर में कार्ति चिदंबरम पर आरोप लगाया गया कि उन्होंने मॉरिशस से निवेश प्राप्त करने के लिए एफआईपीबी की शर्तों के उल्लंघन की जांच को प्रभावित करने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया और इसके लिए आईएनएक्स मीडिया से पैसे लिए। सीबीआई ने कहा उसने इसके लिए ली गई 10 लाख रुपये की रकम के वाउचर्स भी जब्त किए हैं।

पीटर और इंद्राणी मुखर्जी का भी नाम

सीबीआई ने एन्फोर्समेंट केस इन्फर्मेशन रिपोर्ट (ईसीआईआर), दर्ज की जो ईडी के समतुल्य एक पुलिस एफआईआर है। इसमें कार्ति चिदंबरम के साथ-साथ आईएनएक्स मीडिया के निदेशकों पीटर और इंद्राणी मुखर्जी का भी नाम है। ईसीआईआर प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (पीएमएलए) के तहत दर्ज की गई थी।

एयरसेल-मैक्सिस केस में भी कार्ति चिदंबरम का नाम

दरअसल, कार्ति चिदंबरम का नाम आईएनएक्स मीडिया केस के अलावा एयरसेल-मैक्सिस केस से भी जुड़ा है। मार्च 2006 में मलेशिया की कंपनी मैक्सिस कम्यूनिकेशन ने एयरसेल में 74% हिस्सेदारी खरीदी थी। मई 2011 में एयरसेल के संस्थापक सी. शिवशंकरण ने सीबीआई में एक शिकायत दर्ज करवाई और कहा कि उनपर अपने शेयर मैक्सिस को बेचने का दबाव बनाया जा रहा है।

चिदंबरम के कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारी

मई 2017 में प्रवर्तन निदेशालय ने कार्ति चिदंबरम के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मुकदमा दर्ज किया और 25 सितंबर 2017 को कार्ति से जुड़ी 90 लाख रुपये मूल्य की संपत्ति, बैंक अकाउंट और एफडी को अटैच कर लिए। ईडी ने कुल 1.16 करोड़ रुपये मूल्य की चल संपत्तियां जब्त कीं। इसमें अडवांटेज स्ट्रैटिजिक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का 26 लाख रुपये का बैंक डिपॉजिट भी शामिल है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 2 जनवरी 2018 को कार्ति चिदंबरम को INX मीडिया से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में समन जारी किया और 13 जनवरी 2018 को कार्ति चिदंबरम के दिल्ली स्थित एक और चेन्नै स्थित चार ठिकानों पर छापेमारी की।

Back to top button