डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व मुख्य सलाहकार ने लगाए फेसबुक पर सनसनीखेज आरोप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व मुख्य सलाहकार व कैम्ब्रिज एनालिटिका के पूर्व अध्यक्ष स्टीव बेनन ने सोशल मीडिया साइट फेसबुक के ‘व्यापार तंत्र’ पर निशाना साधते हुए कहा कि फेसबुक लोगों की जानकारी बेचता है. सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को समाचार पत्र ‘फाइनेंशियल टाइम्स’ द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में बेनन ने कहा कि वह राजनीतिक आंकड़ों का विश्लेषण करने वाली कंपनी (कैम्ब्रिज एनालिटिका) द्वारा फेसबुक से लिए गए आंकड़ों के बारे में नहीं जानते.

बेनन के हवाले से कहा गया, “वे आपकी जानकारी निशुल्क ले लेते हैं. वे ये जानकारियां बड़े फायदे के लिए बेचते हैं. ये कंपनियां ज्यादा कमाई के लिए व्यापार करती हैं.” राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के लिए काम करने वाली कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका पर अमेरिका के करोड़ों फेसबुक उपभोक्ताओं की जानकारी चोरी करने का आरोप है. कंपनी पर फेसबुक उपभोक्ताओं की जानकारी चोरी कर उसके आधार पर मनोवैज्ञानिक हेरफेर, प्रतिद्वंद्वी को फंसाने की तकनीक और झूठा चुनाव प्रचार कर चुनाव परिणाम को प्रभावित करने का आरोप लगा है.

गार्जियन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, बेनन ने सम्मेलन से इतर कहा कि उन्हें ऐसी किसी योजना में उनकी भागीदारी याद नहीं, जिसमें फेसबुक से खरीदी गई जानकारी का उपयोग चुनाव प्रचार में किया गया हो. उन्होंने दावा किया कि न तो वह और न ही कैम्ब्रिज एनालिटिका ने फेसबुक से उपलब्ध जानकारी का उपयोग चुनाव परिणाम प्रभावित करने के लिए किया है.

आतंकी देश बन सकता है पाक- जॉन बोल्टन

उन्होंने एनालिटिका की मूल कंपनी ‘स्ट्रेटेजिक कम्यूनिकेशन लेबोरेटरीज’ (एससीएल) पर कैम्ब्रिज एनालिटिका को गंदी चाल में फंसाने का आरोप लगाया. बेनन ने द गार्जियन से कहा कि फेसबुक पर उपलब्ध जानकारी पूरी दुनिया में बेचने के लिए है. फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने बुधवार को गलती मानते हुए कहा था कि इस मामले में उनसे गलती हुई है. उन्होंने माना कि फेसबुक और उसके उपभोक्ताओं के बीच विश्वास टूटा है. अब अमेरिका में जांच चल रही है कि ट्रंप के चुनाव प्रचार में कैम्ब्रिज एनालिटिका की क्या भूमिका रही.
 
 
Loading...

Check Also

अब चीन के आसमान पर होगा उसका खुद का अपना चांद, पूरी खबर पढ़कर यकीन करना होगा बेहद मुश्किल

चौदवीं का चांद और चांदनी रात की बात हम अक्सर फ़िल्मी गीतों में सुनते रहते …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com