Home > जीवनशैली > हेल्थ > बच्चों के स्वास्थ्य के लिए गुड़ का सेवन होता है काफी लाभकारी

बच्चों के स्वास्थ्य के लिए गुड़ का सेवन होता है काफी लाभकारी

नवजात शिशु या छोटे बच्चे बहुत संवेदनशील होते हैं. ऐसे में उनके स्वास्थ्य का भी काफी ध्यान रखा जाता है. बच्चों के स्वास्थ्य के लिए माता-पिता कई उपाय करते हैं ताकि उनको बीमारियों से बचाया जा सके. इसके लिए उनको पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कराया जाता है. इनके सेवन से बच्चों के शरीर को बैक्टीरिया और कीटाणु से भी दूर रखा जाता है.

पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों में गुड का सेवन काफी फायदेमंद रहता है. गुड़ बच्चों के लिए काफी लाभकारी साबित होता है. इसके सेवन से बच्चों के शरीर में कई जरूरी तत्वों की पूर्ति की जा सकती है. आइए जानते हैं बच्चों के लिए गुड़ का सेवन कैसे फायदा पहुंचाता है…

हिमोग्लोबिन
गुड़ में आयरन पाया जाता है. आयरन शरीर में हिमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है. हिमोग्लोबिन की पूर्ति के लिए गुड़ का सेवन बच्चों को कराया जाना फायदेमंद रहता है.

गन्ने का रस भी होता है काफी गुणकारी, इन फायदों से आप होंगे अनजान

हड्डियां मजबूत
गुड़ मिनरल्स, कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर होता है. इसकी मदद से हड्डियों को मजबूत करने में भी मदद मिलती है. गुड़ की मदद से बच्चों की हड्डियां मजबूत की जा सकती है.

सर्दी-जुकाम से निजात
मौसम के बदलने से या दूसरी वजहों से भी बच्चे सर्दी-जुकाम, खांसी, सूजन से परेशान हो जाते हैं. इनसे बचाव के लिए भी गुड़ काफी अहम साबित होता है. गुड़ की मदद से बच्चों को सर्दी-जुकाम आदि से आसानी से निजात दिलाई जा सकती है.
 

लिवर साफ
गुड़ में अनरिफाइन्ड शुगर पाया जाता है. इसकी मदद से शरीर को डिटॉक्स किया जा सकता है. वहीं गुड़ के सेवन से हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालकर लिवर को भी साफ किया जा सकता है.

कब्ज दूर
अक्सर बच्चों में कब्ज की समस्या हो जाती है. इससे बचाव के लिए भी गुड़ का इस्तेमाल करना काफी अच्छा रहता है. गुड़ में अनरिफाइन्ड शुगर पाया जाता है. जिससे डाइजेस्टिव एंजाइम को सक्रिय करने और बच्चों में पाचन को बढ़ावा देने में मदद मिलती है.

Loading...

Check Also

जानिए क्या है सर्दियों में नींबू पानी पीने के फायदे...

जानिए क्या है सर्दियों में नींबू पानी पीने के फायदे…

अगर किसी व्यक्ति की सुबह की शुरुआत अच्छी हो तो पूरा दिन ताजगी भरा बीतता …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com