गन्ने का रस भी होता है काफी गुणकारी, इन फायदों से आप होंगे अनजान

- in हेल्थ

गर्मियों के दिनों में अगर गन्ने का जूस पी लिया जाए तो शरीर तरोताजा हो जाता है. स्वाद भरा ये गन्ने का रस शरीर के लिए भी काफी लाभकारी साबित होता है. गन्ने का रस बहुत ही सेहतमंद और गुणकारी पेय है और गर्मियों के मौसम में शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में काफी उपयोगी साबित होता है. गन्ने के रस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनकी मदद से हड्डि‍यों को मजबूती प्रदान की जा सकती है. वहीं गन्ने के रस से शरीर में खून के बहाव को भी सही बनाए रखा जा सकता है.

आइए जानते हैं गन्ने का रस पीने से होने वाले फायदों के बारे में…

दिल से जुड़े रोगों से बचाव 

दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी गन्ने का रस काफी फायदेमंद साबित होता है. इसकी मदद से शरीर में कॉलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर गिरता है. जिससे धमनि‍यों में फैट जमा नहीं होता. जिसके कारण दिल और शरीर के अंगों के बीच खून का बहाव निरंतर बना रहता है.

जिन लड़कियों का ये अंग होता हैं बड़ा, शादी के बाद उनका स्वभाव हो जाता इतना बुरा…

कैंसर से बचाव

गन्ने के रस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नेशियम की मात्रा पाई जाती है. गन्ने के रस में मौजूद तत्व कैंसर से बचाव रखने में सहायक साबित होता है. 

त्वचा

त्वचा के लिए गन्ने का रस काफी उपयोगी साबित होता है. इसकी मदद से त्वचा में निखार लाया जा सकता है. गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड पाया जाता है, जिसके कारण त्वचा से जुड़ी परेशानियों को दूर किया जा सकता है. गन्ने का रस त्वचा को नमी देता है और झुर्रियां कम करता है. 

You may also like

डेंगू से उबरने में यह सब्जी करती है रामबाण का काम

बदलते मौसम और पनपते मच्छरों की वजह से