ICC रैंकिंग में पहली बार पहुंचे नंबर-2 पर युजवेंद्र चहल

- in खेल

युजवेंद्र चहल हाल में निदहास ट्रॉफी टी-20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बूते आईसीसी रैंकिंग में जबर्दस्त छलांग लगाई है. गेंदबाजों की आईसीसी टी-20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में 12 पायदान के फायदे से पहली बार दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. नवोदित गेंदबाज वॉशिंगटन सुंदर 151 पायदान की उछाल से 31वें नंबर पर हैं. अफगानिस्तान के राशिद खान 759 रेटिंग प्वाइंट के साथ शीर्ष पर हैं.

लेग स्पिनर चहल के अब तक के करियर में सर्वश्रेष्ठ 706 रेटिंग अंक हैं, जबकि ऑफ स्पिनर सुंदर के 496 अंक हैं जिन्हें ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुना गया था. दोनों स्पिनर भारत के सीरीज में पांचों मैचों में खेले थे, दोनों ने 8-8 विकेट झटके. सुंदर ने ज्यादातर पावरप्ले में गेंदबाजी की, उनका इकोनॉमी रेट (5.70) शानदार रहा, जबकि चहल का 6.45 रहा.

निदहास ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन कर गेंदबाजी सूची में ऊपर चढ़ने वाले कुछ अन्य खिलाड़ी श्रीलंका के अकिला धनंजय, बांग्लादेश के रुबेल हुसैन और भारत के जयदेव उनादकट और शार्दुल ठाकुर रहे. टूर्नामेंट के अंत में इन सभी ने अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक हासिल किए.

भारत की जीत के ये हैं 5 बड़े हीरो … नाम जानकर उड़ जाते है सबके होश !

उनादकट ( संयुक्त52 वें) और ठाकुर ( संयुक्त76 वें) को क्रमश: 26 और 85 स्थान की छलांग लगाई, जिससे उनके 435 और 358 रेटिंग अंक हो गए हैं. बल्लेबाजों में शिखर धवन, कुसल परेरा, मनीष पांडे, मुश्फिकर रहीम, कुसाल मेंडिस और बांग्लादेश के खिलाफ अंतिम ओवर में भारत की जीत के स्टार रहे दिनेश कार्तिक रैंकिंग में बढ़ोतरी करने में सफल रहे.

कार्तिक ने टूर्नामेंट में निचले मध्यक्रम में शानदार बल्लेबाजी की, जिससे वह 126 स्थान के फायदे से 95 वें स्थान पर पहुंच गए. उनके अब तक के सर्वश्रेष्ठ 246 अंक हैं. श्रीलंका के लिए बल्ले से मजबूत प्रदर्शन करने वाले कुसल परेरा 20 पायदान के छलांग से 20वें, जबकि कुसल मेंडिस 27 पायदान के लाभ से 48 वें स्थान पर पहुंच गए. परेरा ने तीन अर्धशतकों सहित 204 रन, जबकि मेंडिस ने दो अर्धशतकों की मदद से 134 रन जुटाए.

You may also like

लखनऊ की निशा ने जीता महिला 5000 मीटर दौड़ का स्वर्ण

52वीं यूपी स्टेट जूनियर ( अंडर-20 पुरूष व