पांच साल और अपने पद पर बने रहेंगे मुकेश अंबानी

- in कारोबार

मुकेश अंबानी पांच साल और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक बने रहेंगे. कंपनी के शेयरधारकों ने मुकेश अंबानी का कार्यकाल पांच साल बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. अंबानी (61 वर्ष) 1977 से कंपनी के निदेशक मंडल में शामिल हैं. जुलाई 2002 में रिलायंस समूह के संस्थापक और उनके पिता धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद उन्हें कंपनी का चेयरमैन बनाया गया.

कंपनी की मुंबई में हुई 41वीं वार्षिक आम बैठक में उनके मौजूदा कार्यकाल को और पांच साल बढ़ाने को मंजूरी दे दी गई. मुकेश अंबानी का मौजूद कार्यकाल अप्रैल 2019 में समाप्त हो रहा है. कंपनी की शेयर बाजार को भेजी गई जानकारी के मुताबिक मुकेश अंबानी का कार्यकाल पांच साल बढ़ाने के प्रस्ताव पर कुल पड़े वोटों में से 98.5 प्रतिशत मत प्रस्ताव के समर्थन में पड़े.

प्रस्ताव के अनुसार, अंबानी को सालाना 4.17 करोड़ रुपये का वेतन तथा 59 लाख रुपये के भत्ते दिये जाएंगे. इसमें सेवानिवृत्ति लाभ शामिल नहीं है. कंपनी ने कहा कि उन्हें शुद्ध मुनाफे पर आधारित बोनस भी मिलेगा. इसके साथ ही उनकी कारोबारी यात्रा के दौरान परिवार एवं सहायकों समेत अंबानी की यात्रा व रहने-ठहरने का खर्च कंपनी उठाएगी. कंपनी उनके लिये कार, घर पर फोन एवं इंटरनेट का खर्च भी वहन करेगी. अंबानी एवं उनके परिजनों का सुरक्षा खर्च भी भत्ते में शामिल नहीं होगा और इनका वहन कंपनी करेगी.

अंबानी की कार पार्किंग में एक साथ खड़ी होती है इतनी कारें, सुनकर कहेगे पार्किंग हैं या शहर…

वार्षिक आम बैठक में शेयरधारकों ने 2018-19 में गैर-परिवर्तनीय डिबेंचरों के जरिये 20 हजार करोड़ रुपये की पूंजी जुटाने की भी मंजूरी दी. हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया कि इस राशि का कहां इस्तेमाल किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

जहां सोना हुआ महंगा वहीं, चांदी की कीमतों में आई भारी गिरावट

सोने-चांदी की कीमतों में पिछले कई ट्रेडिंग सेशन से