बेहद दर्दनाक: महिला ने 6 बच्चों को दिया जन्म, इलाज के दौरान सभी की मौत

मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। यहां के एक अस्पताल में महिला ने दो या चार नहीं बल्कि छह बच्चों को जन्म दिया, जिन्हें बचाया नहीं जा सका और सभी बच्चों ने एक एक कर दम तोड़ दिया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पांच बच्चों ने जन्म के 10 मिनट के अंदर ही दम तोड़ दिया था।  

जिला अस्पताल के मुताबिक, शनिवार दोपहर श्योपुर जिले के बड़ौदा कस्बे में रहने वाली 23 वर्षीय मूर्तिबाई माली के छह बच्च 2 लड़की और 4 लड़के हुए थे, जिनकी छह माह पूरे होने पर प्री मेच्योर डिलीवरी कराई गई थी। पैदा होने वाले छह बच्चों का जन्म के वक्त वजन 380 ग्राम से लेकर 780 ग्राम के बीच था जो बेहद कम था, जिसमें अंग पूरी तरह नही बन पाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा को लेकर राज्यसभा में बवाल, कांग्रेसी नेताओं ने गृह मंत्री के इस्तीफे की मांग

सभी बच्चों को डॉक्टरों की देखरेख में आईसीयू में रखा गया था, लेकिन एक-एककर सभी ने दमतोड दिया। रविवार रात आखिरी बच्चे की भी मौत हो गई। अस्पताल प्रबंधन के अनुसार, बच्चों को बचाने का प्रयास किया गया, लेकिन उनकी इलाज के दौरान मृत्यु हो गई।

डॉक्टर ने मूर्ति की सोनोग्राफी के बाद उसे बताया था कि उसके गर्भ में दो-तीन नहीं पूरे छह बच्चे हैं। यह पता लगते ही न सिर्फ मूर्ति और परिजन ही नहीं बल्कि अस्पताल के डॉक्टर और स्टॉफ भी हैरत में पड़ गए थे। 

डॉक्टरों का कहना है कि तीन से चार बच्चों के केस आमतौर पर देखने को मिलते हैं और छह बच्चों वाला केस लाखों में एक होता है। डॉक्टरों का कहना है कि बच्चेदानी में इतने बच्चे नहीं आ पाते हैं इसलिए ऐसे केस में प्री मेच्योर डिलीवरी करानी पड़ी है। इस मामले में बच्चों का वजह काफी कम था इसलिए उनके बचने की संभावना काफी कम थी। अगर उनका वजन थोड़ा ज्यादा होता तो बचने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 5 =

Back to top button