दिल्ली हिंसा को लेकर राज्यसभा में बवाल, कांग्रेसी नेताओं ने गृह मंत्री के इस्तीफे की मांग

संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत सोमवार को हुई। दिल्ली हिंसा को लेकर कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने संसद परिसर में विरोध-प्रदर्शन किया। राज्यसभा में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने सरकार पर हिंसा के दौरान तीन दिनों तक सोते रहने का आरोप लगाया। आजाद ने कहा कि यदि तीन दिनों तक केंद्र सरकार सोई न रहती तो हिंसा नहीं होती। इसके अलावा संसद परिसर में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, अधीर रंजन चौधरी समेत कई कांग्रेसी नेताओं ने दिल्ली हिंसा पर विरोध-प्रदर्शन करते हुए गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की।

 

वहीं, बजट सत्र के दूसरे चरण में सरकार कई अहम विधेयक पेश करेगी। इनमें सहायक प्रजनन तकनीक नियमन विधेयक, मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी विधेयक और सरोगेसी विनियमन विधेयक 2020 विधेयक शामिल हैं। सरोगेसी विधेयक 2020 को पेश करने के लिए सरकार संसद में लंबित सरोगेसी विधेयक 2019 को वापस लेगी। इसके साथ सरकार बजट सत्र के पहले चरण में पेश किए गए एक दर्जन से अधिक विधेयकों को पारित कराने की कोशिश करेगी। उसका आम बजट पर अधिक से अधिक मंत्रालयों पर चर्चा कराने का भी प्रयास होगा।

– दिल्ली हिंसा को लेकर राज्यसभा में विपक्ष ने हंगामा किया। इसके चलते राज्यसभा दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

इसे भी पढ़ें:

– दिल्ली हिंसा पर राज्यसभा में हंगामा हुआ। वेंकैया नायडू ने कहा कि मैं चाहता हूं कि हम सब लोग एक स्वर से बोले सामान्य स्थिति लाई जाए। इसपर गुलाम नबी आजाद ने कहा कि तीन दिन और तीन रात केंद्र सरकार सोई नहीं होती तो ऐसा नहीं होता।

इसे भी पढ़ें: सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त के साथ शाहीन बाग में आज भी धारा 144 लागू, पढ़े ताजा रिपोर्ट

– कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, शशि थरूर और अधीर रंजन चौधरी ने दिल्ली हिंसा को लेकर संसद परिसर में प्रदर्शन किया। कांग्रेस ने गृह मंत्री अमित शाह से इस्तीफे की मांग की है।

– बिहार के वाल्मीकि नगर से जद(यू) सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो के निधन को लेकर लोकसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित।

– दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल संसद में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने के लिए पहुंचे।

– संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह संसद सत्र पहुंचे।

– कांग्रेस ने लोकसभा में दिल्ली हिंसा को लेकर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

Back to top button