ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हर हाल में वापसी चाहेगी मिताली एंड कंपनी

- in खेल

पहले मुकाबले में मिली हार से भारतीय महिला क्रिकेट टीम परेशान है. गुरुवार को टीम इंडिया इस हार का बदला लेने की कोशिश करेगी. सीरीज का दूसरा मुकाबला वडोदरा में ही खेला जाएगा. ‘करो या मरो’ वाले इस मैच में मिताली एंड कंपनी को काफी जोर लगाना होगा. यह सीरीज आईसीसी महिला वनडे चैंपियनशिप का हिस्सा है, इसलिए यह दोनों टीमों के लिए महत्वपूर्ण है.

क्या टीम इंडिया कर पाएगी वापसी?

भारतीय टीम को इस मुकाबले में जीत दर्ज करनी है, तो उसके बल्लेबाजों को ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों के सामने अच्छा प्रदर्शन करना होगा. पहले मैच में भारतीय गेंदबाज 201 रनों के लक्ष्य का बचाव करने में नाकाम रहे थीं. भारतीय टीम को बल्लेबाजी के अलावा फील्डिंग में सुधार करने की जरूरत है. इस अहम मुकाबले में कप्तान मिताली राज के फिट होने की उम्मीद जताई जा रही है.

जीत के लिए भारतीय खिलाड़ियों को दमदार खेल दिखाना होगा

भारतीय टीम की कार्यवाहक कप्तान हरमनप्रीत कौर ने मैच में हार के बाद कहा था, ‘आप निचले क्रम की बल्लेबाजों से प्रतिस्पर्धी स्कोर की उम्मीद नहीं कर सकते हो. हमारी सीनियर बल्लेबाजों को जिम्मेदारी संभालनी होगी. हमारे क्षेत्ररक्षण में भी सुधार की जरूरत है और हमें इसके अनुसार ही गेंदबाजी करनी होगी.’ स्मृति मंधाना और पूनम राउत की अनुभवी सलामी जोड़ी को टीम को ठोस शुरुआत देने की जरूरत है. सत्रह साल की जेमिमा रॉड्रिग्स वनडे में पदार्पण पर कुछ खास नहीं कर पाई थीं और यह देखना होगा कि मिताली की वापसी पर वह अपना स्थान बरकरार रख पाती हैं या नहीं.

अब मैच फिक्सिंग के आरोप में शमी पर गिर सकती है गाज

गेंदबाजी में सुधार की जरूरत

गेंदबाजों को अपने खेल में सुधार करना होगा, क्योंकि वे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को चुनौती पेश नहीं कर पाईं. ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज निकोल बोल्टन बेहतरीन फॉर्म में हैं. उन्होंने नाबाद 100 रन बनाए. वह फिर से इस तरह की पारी खेलने की कोशिश करेंगी, जबकि उनकी जोड़ीदार एलिसा हीली भी अपना विकेट इनाम में देने से बचना चाहेंगी. कप्तान मेग लैनिंग भी अच्छी लय में हैं. कुल मिलाकर विश्व कप सेमीफाइनल में भारत से हारने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का हर विभाग मजबूत दिख रहा है और ऐसे में भारतीय टीम को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा.

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत: मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप कप्तान), स्मृति मंधाना, वेदा कृष्णमूर्ति, पुनम राउत, जेमिमा रोड्रिग्स, सुषमा वर्मा, एकता विष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़, दीप्ती शर्मा, शिखा पांडे, पूजा वस्त्राकर, मोना मेशराम, पूनम यादव, सुकन्या परिदा

ऑस्ट्रेलिया: मेग लैनिंग (कप्तान), एलिसा हीली, निकोल बोल्टन, निकोला केरी, एलीसे पेरी, एली वेल वेलनी, एशले गर्डनर, राचेल हेन्स, जेस जोनासन, सोफी मोलाइनिन, मेगन शट, बे मूनी, बेलिंडा वाकारेवा, अमांडा जेड वेलिंगटन.

loading...

You may also like

रोनाल्डो का यह VIDEO सोशल मीडिया पर जीत रहा करोड़ों दिल

फीफा वर्ल्ड कप 2018 यानि फुटबॉल के ‘महाकुंभ’ का