वैज्ञानिकों का दावा: चंद्रग्रहण में खाना खाते हुए लें सेल्‍फी, होगा ये जबरदस्त फायदा

शुक्रवार रात को सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण लगने जा रहा है. शुक्रवार देर रात इसे देखा जा सकेगा. भारत में ग्रहण को लेकर कई तरह की मान्‍यताएं प्रचलित हैं.

पर इस बीच वैज्ञानिकों ने भारतीयों को सलाह दे डाली है. उन्‍होंने कहा है कि भारतीय ग्रहण के दौरान खाना खाते हुए सेल्‍फी लें. फिर इस सेल्‍फी को #EclipseEating से शेयर करें.

पुणे के टाटा इंस्‍टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR) में नेशनल सेंटर फॉर रेडियो एस्‍ट्रोफिजिक्‍स के निरुज मोहन रामानुजम ने कहा, ‘ये काफी दुखद है कि ग्रहण को लेकर लोगों के बीच कई तरह की भ्रांतियां और अंधविश्‍वास हैं. ये भी माना जाता है कि ग्रहण के दौरान कुछ खाना नहीं चाहिए.’

दुर्लभ योग के साथ शुरू होगा सावन, भूलकर भी न करें ये 10 काम

उन्‍होंने कहा कि वे लोगों को प्रेरित कर रहे हैं कि वे कैंपेन चलाएं. ग्रहण की तस्‍वीरें, सेल्‍फी लें. दोस्‍तों और परिवार के साथ लें और उन्‍हें सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर और इंस्‍टाग्राम पर शेयर करें. इसे वे #EclipseEating के साथ शेयर कर सकते हैं.

देख सकेंगे चंद्र ग्रहण

सूर्य ग्रहण को लेकर वैज्ञानिक कई तरह के परामर्श देते रहे हैं. वे कहते हैं कि सूर्य ग्रहण के दौरान सोलर रेडिएशन से आंखों के नाजुक टिशू डैमेज हो सकते हैं. इससे किसी भी व्‍यक्‍त‍ि को देखने में परेशानी आ सकती है. पर चंद्र ग्रहण के दौरान ऐसा कुछ नहीं होता.

Back to top button