घर पर ही बनाए कुल्फी, जानें तरीका…

इन दिनों में कुल्फी का स्वाद लेना सभी पसंद करते हैं और इसके लिए आप घर पर कई तरह के ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए बनाना कुल्फी बनाने की Recipe लेकर आए हैं। केले में पोटैशियम होने से यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

दूध – दो कप
कंडेन्स्ड मिल्क – एक कप
केले – दो
मलाई – आधा कटोरी
इलाइची – एक छोटा चम्मच
केसर – एक चुटकी
चीनी – स्वादानुसार
काजू और बादाम आवश्यकतानुसार

बनाने की विधि

– सबसे पहले केले को टुकड़ों में काट लें और मलाई को अच्छे से फेंट लें। इसके साथ ही आपने इलाइची को अच्छे से पीस लेना है और केसर को पानी में भिगोकर रख लेना है। इसके बाद दूध को उबाल लें। जब दूध उबल जाए तो इसमें मलाई मिला लें।
– अब आपने दूध में कटे हुए ड्राई फ्रूट, इलाइची पाउडर और केसर मिला लेना है। इसे कुछ देर तक पकाएं, उसके बाद गैस को बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
– इसके बाद थोड़ा सा दूध और केले को मिक्सी में डालकर पीस लें। आपने इसे पतला होने तक पीसना है। उसके बाद इसे एक बाउल में निकाल लें और इसमें बचा हुआ दूध और कंडेन्स्ड मिल्क मिलाकर अच्छे से फेंट लें।
– अब आपने मिक्सचर को कुल्फी के सांचे में या छोटी कटोरियों में डालना है और एल्युमिनियम फॉइल से ढकने के बाद कुल्फी जमाने के लिए फ्रीजर में रख देना है। कुछ समय बाद आप फ्रीजर से कुल्फी निकालकर प्लेट्स में सर्व कर सकते हैं।

Back to top button