घर में भूलकर भी ना रखें हनुमान जी की ऐसी मूर्ति, वरना बर्बाद हो जायेगा पूरा घर…

हिंदू धर्म में मूर्ति पूजा का विशेष महत्व है. मूर्ति को दैवीय और आध्यात्मिक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है. हिंदू धर्म के ग्रन्थों में कुछ मूर्तियों को रखना वर्जित किया गया है. ऐसी मान्यता है कि कुछ मूर्तियां घर से सकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर देती हैं और नकारात्मक ऊर्जा ले आती हैं.

बजरंगबली संकटमोचक हैं. उनका नाम लेने मात्र से हर तरह का डर दूर हो जाता है. बजरंगबली के भक्त हनुमान भगवान की मूर्तियां और चित्र घर में रखते हैं ताकि बजरंगबली का आशीर्वाद मिलता रहे. लेकिन हनुमान भगवान की कुछ ऐसी मूर्तियां हैं जिन्हें घर में रखने से अशुभ प्रभाव पड़ता है. हनुमान भगवान की कुछ मूर्तियां रखने से घर में अस्थिरता आती हैं और कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

आइए जानते हैं भगवान हनुमान की किन मूर्तियों या चित्र को घर में नहीं रखना चाहिए…

घर में ऐसी तस्वीर नहीं रखनी चाहिए जिसमें हनुमान भगवान छाती फाड़ते हुए दिख रहे हों.

संजीवनी पर्वत लेकर उड़ते हुए हनुमान भगवान की तस्वीर या मूर्ति भी घर में नहीं रखनी चाहिए. यह अस्थिरता का प्रतीक होता है.

क्रोधित हनुमान भगवान की मूर्ति भी घर में नहीं रखनी चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है.

ऐसी तस्वीर जिसमें भगवान हनुमान श्रीराम और लक्ष्मण को कंधे पर बिठाए हुए हो, घर में नहीं रखनी चाहिए क्योंकि इसमें भी भगवान अस्थिर मुद्रा में होते हैं.

ऐसी तस्वीर जिसमें बजरंगबली लंका जलाते हुए दिख रहे हो. वास्तु के हिसाब से भी जलते हुए घर या जमीन की तस्वीर नहीं लगाई जानी चाहिए.

शादीशुदा लोगों के बेडरूम में भगवान हनुमान की मूर्ति या तस्वीर नहीं लगानी चाहिए.

आइए जानते हैं कि घर में भगवान हनुमान की कौन सी तस्वीरें और मूर्तियां रखनी चाहिए-

13 मार्च दिन मंगलवार का राशिफल: जानिए आज बजरंगबली किसकी पार लगाने वालें है नैया, और किसकी आने वाली हैं परेशानी

सबसे ज्यादा शुभ होगा अगर आप घर में राम दरबार में बैठे हुए भगवान हनुमान की तस्वीर या मूर्ति लगाएं. ऐसी मूर्ति डाइनिंग एरिया में या जहां परिवार इकठ्ठा होता है, वहां लगाना बेहतर होता है. इससे परिजनों के बीच प्यार बढ़ता है.

बच्चे का मन पढ़ाई में लगे, इसके लिए उनके कमरे में लाल लंगोट पहने हुए भगवान हनुमान की मूर्ति या तस्वीर लगानी चाहिए.

 

श्रीराम की सेवा-भक्ति में लीन भगवान हनुमान की तस्वीर या मूर्ति लगाना भी शुभ होता है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और परिवार की समृद्धि में बढ़ोत्तरी होती है.

मुख्यद्वार पर पंचमुखी हनुमान जी की प्रतिमा लगाने से घर में कोई भी नकारात्मक शक्ति प्रवेश नहीं कर पाती. घर-परिवार सभी बुरी बलाओं से दूर रहता है.

ऐसी तस्वीर जिसमें भगवान हनुमान ने पीले वस्त्र धारण किए हों और जिसमें वह आशीर्वाद देते दिख रहे हों, घर में लगाने से सुख- शांति आएगी.

 
Back to top button