धौनी ने पहले टी20 मैच में बनाया रिकॉर्ड, बने दुनिया के पहले विकेट कीपर

- in खेल

दक्षिण अफ्रीका में भारत वनडे सीरीज जीतने के बाद रविवार को खेले टी 20 सीरीज के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 28 रनों से शिकस्त दे दी। इसके साथ ही भारतीय टीम टी 20 सीरीज में भी 1-0 से आगे हो गयी है। इस उतार चढ़ाव वाले मैच में भारतीय टीम ने आखिरकार 28 रनों से जीत दर्ज कर ली। भारत की ओर से शिखर धवन ने 72 रनों की पारी खेली जबकि गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार ने 24 रन देकर 5 विकेट लिया।

धौनी ने पहले टी20 मैच में बनाया रिकॉर्ड, बने दुनिया के पहले विकेट कीपर

इस मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। सीरीज के पहले मैच में धौनी टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बन गए हैं। 

रीजा हेंडरिक्स को कैच कर बनाया रिकॉर्ड

रविवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया सीरीज का पहला टी 20 मैच धौनी के टी 20 करियर का 275वां मैच था। इस मैच में धौनी ने भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर जैसे ही रीजा हेंडरिक्स का कैच लपका। वो बतौर विकेट कीपर टी 20 मैचों में उनका 134वां कैच था। इस कैच के साथ ही यह कारनामा करने वाले वो दुनिया के पहले विकेट कीपर बन गये। अब धौनी क्रिकेट के इस शॉर्ट फॉर्मेट (टी 20) में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले विकेट कीपर बन गये हैं।

कुमार संगकारा को पीछे छोड़ा

धौनी ने टी 20 फॉर्मेट में 134 कैच लेकर श्रीलंका के पूर्व कप्तान और विकेट कीपर कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया है। संगकारा अब क्रिकेट से पूरी तरह संन्यास ले चुके हैं। जबकि महेंद्र सिंह धौनी ने अभी सिर्फ टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया है। वो वनडे और टी 20 क्रिकेट में अभी पूरी तरह से सक्रिय हैं और उनका बेहतरीन प्रदर्शन अभी भी जारी है। 

SHOCKING: मैदान में धोनी ने अनुष्का को लेकर विराट को कही यह बात, रिकॉर्ड हो गई आवाज़

श्रीलंकाइ विकेट कीपर कुमार संगकारा ने 254 मैचों में 133 कैच पकड़े थे। इसके पहले धौनी को संगकारा की बराबरी करने के लिए 274 मैच खेलने पड़े थे। और रविवार को अपने 275वें टी 20 मैच में 36 वर्षीय धौनी ने कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया। इस लिस्ट में अगर बात करें तो तीसरे नंबर पर भी भारत के ही विकेट कीपर दिनेश कार्तिक हैं कार्तिक ने 227 टी 20 मैचों में 123 कैच पकड़े हैं। हालांकि अभी उनकी उम्र 32 साल ही है और धौनी से मात्र 11 कैच ही पीछे हैं, यानि भविष्य में वो भी इस मुकाम तक आसानी से पहुंच ही जाएंगे।

वहीं इस लिस्ट में अगर चौथे स्थान की बात करें तो पाकिस्तानी विकेट कीपर कामरान अकमल का नाम आता है जिन्होंने 211 टी 20 मैचों में 115 कैच लपके हैं। वेस्टइंडीज के दिनेश रामदीन इस लिस्ट में पांचवें पायदान पर है उन्होंने अब तक 168 टी 20 मुकाबलों में विकेट के पीछे 108 खिलाडि़यों के कैच लपके हैं।

इंटरनेशनल टी 20 में भी शीर्ष पर हैं धौनी

वहीं अगर हम टी20 के सिर्फ इंटरनेशनल मैचों की बात करें तो महेंद्र सिंह धौनी पहले से ही यहां पर नंबर वन पर बने हुए हैं। धौनी ने अब तक कुल 87 अंतरराष्ट्रीय टी 20 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार 77 करने का रिकॉर्ड पहले ही कायम कर चुके हैं, इनमें 48 कैच और 29 स्टंपिंग्स हैं।

You may also like

इंग्लैंड दौरे पर शर्मनाक प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम को रिकी पोंटिंग ने दी चेतावनी

मेलबर्नः इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम के शर्मनाक प्रदर्शन