दिल्ली हाईकोर्ट ने बियर केफे की याचिका पर ट्रेडमार्क रजिस्टर से ‘बी द बीयर’ चिह्न हटाने का दिया निर्देश

बियर केफे द्वारा दायर की गई एक याचिका के जवाब में, 12 मार्च को दिल्ली उच्च न्यायालय ने ‘बी द बियर’ मार्क को ट्रेडमार्क रजिस्टर से हटाने के निर्देश दिए।

न्यायमूर्ति अनीश दयाल ने कहा,

“इस बात पर विचार करते हुए कि प्रतिवादी नंबर 1 की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है, पूर्व पंजीकरण, उपयोगकर्ता और भ्रामक समानता के तथ्यों के अलावा, याचिकाकर्ता के कथनों को स्वीकार किया जाएगा। तदनुसार, याचिका की अनुमति दी जाती है। प्रतिवादी नंबर 1 का विवादित चिह्न रजिस्टर से हटा दिया जाए। ट्रेड मार्क्स रजिस्ट्रार की वेबसाइट को तदनुसार अद्यतन किया जाए।”

न्यायालय ने निर्देश दिया कि ट्रेड मार्क्स रजिस्ट्रार द्वारा चार सप्ताह की अवधि के भीतर ऐसा किया जाना चाहिए।

अदालत ने एक याचिका पर सुनवाई की जिसे बीटीबी मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड ने चलाया था, जो बियर केफे श्रृंखला का मालिक है, जिसमें दीपशिका सिंह के नाम पर 2017 के अक्टूबर में ‘बी द बियर’ ट्रेडमार्क को सुधारने की मांग की गई थी।

बीटीबी मार्केटिंग ने यह दावा किया कि ‘बी द बियर’ मार्क उसके अपने मार्क का एक दृश्य प्रतिनिधित्व है जो सिंह के कैफे के लिए उपयोग किया जा रहा है।

यह दावा किया गया कि क्योंकि बीटीबी मार्केटिंग खाद्य और पेय उद्योग में कार्यरत है और कैफे चलाता है, इसके पंजीकृत मार्क के साथ ‘बी’ प्रीफिक्स का सिर्फ उपयोग भ्रांतिपूर्ण समानता बना रहा था, जो पहले से उपयोग में थी।

मामले के तथ्यों को ध्यान में रखते हुए, अदालत ने ट्रेड मार्क्स के रजिस्टर से ‘बी द बीयर’ चिह्न हटाने का निर्देश दिया।

याचिकाकर्ताओं की ओर से मुख्य वकील ऋषि कपूर और देवोलीना दत्त प्रार्थियों के लिए उपस्थित हुए।

Back to top button