कोर्ट-कचहरी के मामलों से मिलेगा छुटकारा, दांपत्य जीवन होगा सुखी, रवि प्रदोष पर करें ये अचूक उपाय

रवि प्रदोष व्रत का ज्योतिष शास्त्र में विशेष महत्व है। यह हर माह कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा होती है। ऐसा कहा जाता है कि जो जातक इस दिन शिव परिवार की पूजा-अर्चना भाव के साथ करते हैं उनके सभी कष्टों का नाश होता है। वहीं, इस दिन अगर कुछ उपाय किए जाए, तो घर में सुख-सम्पदा सदैव बनी रहती है, तो आइए यहां जानते हैं –

रवि प्रदोष व्रत, 2024 तिथि
हिंदू पंचांग के अनुसार, 5 मई, 2024 दिन रविवार शाम 05 बजकर 41 मिनट से वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि की शुरुआत होगी, जो 6 मई, 2024 दिन सोमवार को दोपहर 02 बजकर 40 मिनट तक रहेगी। उदयातिथि को देखते हुए इस बार प्रदोष व्रत 5 मई, 2024 को रखा जाएगा।

दांपत्य जीवन में मधुरता के लिए उपाय
प्रदोष व्रत के दिन शिव मंदिर में जाएं और वहां जाकर भगवान शंकर और देवी पार्वती पर एक साथ कलावा सात बार लपेटें। इस उपाय को करते समय इस बात का ध्यान रखें कि मौली बांधते समय बीच से न टूटे। नाही उसमें कहीं गांठ लगी हो। ऐसा करने से दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी। साथ ही रिश्तों की दूरियां समाप्त होंगी।

मुकदमे से छुटकारा पाने के लिए उपाय
प्रदोष व्रत के दिन पवित्र स्नान करें। शिव जी का ध्यान करते हुए धतूरे के पत्ते को पहले साफ पानी से धो लें, इसके बाद उन्हें दूध से धोकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। इसके साथ ही देवों के देव महादेव के वैदिक मंत्रों का जाप श्रद्धापूर्वक करें। ऐसा माना जाता है, जो लोग यह उपाय करते हैं उन्हें कोर्ट-कचहरी के मामलों से राहत मिलती है।

Back to top button