पंजाब में कोरोना की संदिग्ध महिला फरार होने से मचा हडकंप.. अब तक तीन पॉजिटिव मामले…

कोरोना वायरस को लेकर पंजाब में हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. पंजाब में करोना वायरस के अब तक तीन पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जिसमें से एक शख्स की मौत हो चुकी है, जबकि 2 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. इस कारण पंजाब सरकार का स्वास्थ्य विभाग बेहद ही अलर्ट है. वहीं संक्रमण को रोकने के लिए तमाम कोशिशें की जा रही हैं. पंजाब सरकार के स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा आइसोलेशन में रखे जाने के निर्देश के बावजूद एक संदिग्ध महिला मरीज के गायब होने को लेकर पंजाब के मोहाली में एफआईआर दर्ज की गई है.

कोरोना वायरस की संदिग्ध 26 साल की महिला मरीज के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. मोहाली डीसी और हेल्थ डिपार्टमेंट के आदेशों के बाद महिला के खिलाफ 269, 188 का मामला दर्ज कर लिया गया है. मोहाली के सेक्टर-68 की रहने वाली ये महिला 18-19 मार्च की रात को पीजीआई इमरजेंसी ओपीडी से फरार हो गई थी.

इंग्लैंड से लौटी चंडीगढ़ युवती में हुई कोराेना वायरस की पुष्टि… माता-पिता में भी आशंका

यूएसए की रहने वाली है महिला

इस महिला ने संदिग्ध मरीजों के संबंध में दिए गए दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया. मोहाली के फेज-8 थाने में मामला दर्ज हुआ है. यह कोरोना वायरस को लेकर इस तरह का पहला मामला दर्ज हुआ है. महिला पिछले एक साल से मोहाली के सेक्टर- 68 में रह रही है. महिला USA की रहने वाली है और यहां एक अमेरिकन कॉल सेंटर में जॉब करती है.

गौरतलब है कि पंजाब में कोरोना वायरस को लेकर ज्यादा सतर्कता इसलिए बरती जा रही है, क्योंकि पंजाब के नवांशहर के बंगा कस्बे में जर्मनी से वाया इटली होते हुए पंजाब पहुंचे जिस शख्स की गुरुवार को हार्ट अटैक से मौत हुई थी, बाद में उसके करोना वायरस के सैंपल पॉजिटिव पाए गए थे. वो शख्स आनंदपुर साहिब में हुए होला मोहल्ला कार्यक्रम में गया था.

ऐसे में ये अंदेशा है कि होला मोहल्ला में भारी भीड़ के दौरान वो शख्स कई लोगों के संपर्क में आया होगा. इस वजह से पंजाब में कोरोना के संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है, जिसके बाद पंजाब की धर्म नगरी श्री आनंदपुर साहिब को सील कर स्थानीय प्रशासन द्वारा वहां पर मौजूद लोगों की जांच की जा रही है. हालांकि, होला मोहल्ला संपन्न हो चुका है और कई श्रद्धालु अपने-अपने इलाकों में लौट भी चुके हैं. इसी वजह से संक्रमण बढ़ने का पंजाब में ज्यादा खतरा है.

पंजाब के नजदीकी चंडीगढ़ में भी कोरोना वायरस का एक पॉजिटिव केस सामने आया है, जिसमें एक युवती जो इंग्लैंड से वापस लौटी थी, वो जब तक उसके सैंपल को लेकर कोरोना वायरस की पुष्टि होती तब तक चंडीगढ़ और मोहाली के कई लोगों के संपर्क में आई थी और अब इन 119 लोगों को आइसोलेट कर उनकी भी जांच और निगरानी की जारी है.

सरकारी और प्राइवेट बसें बंद कर दी जाएंगी

पंजाब के मोहाली में 69 साल की एक महिला को भी कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है. ये महिला कुछ दिन पहले ही विदेश से वापस मोहाली लौटी थी. पंजाब में एहतियातन शुक्रवार रात 12 बजे से करीब 10 हजार सरकारी और प्राइवेट बसें बंद कर दी जाएंगी. इसके साथ ही पीपल टू पीपल कॉन्टैक्ट को रोकने के लिए तमाम ऑटो भी बंद रहेंगे.

साथ ही पहले से ही पंजाब में तमाम सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को बंद कर दिया गया है और स्कूलों के छात्रों और स्टाफ को घर पर रहने की ही नसीहत दी गई है. इसके अलावा पंजाब में तमाम सीबीएसई और पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं भी फिलहाल रोक दी गई हैं.

पंजाब के मोहाली जिले के डीसी गिरीश दयालन ने साफ कर दिया कि जिन लोगों को स्वास्थ्य विभाग ने आइसोलेट कर अस्पताल के वॉर्ड में रखा है या फिर घर के अंदर ही स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में रहने की हिदायत दी गई है, उन लोगों ने अगर किसी भी तरह से स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का उल्लंघन किया और संक्रमण को लेकर अगर उनकी वजह से कोई खतरा पैदा होगा, तो ऐसे में उन लोगों के खिलाफ सीधा एफआईआर दर्ज की जाएगी और सख्त कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी. ये सब कुछ पंजाब के लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए ही किया जा रहा है.

एयरपोर्ट पर की जा रही स्क्रीनिंग

पंजाब में दो इंटरनेशनल एयरपोर्ट है और इन दोनों ही इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लगातार मरीजों की स्क्रीनिंग जारी है, लेकिन इसके बावजूद विदेशों से लौटे कई ऐसे लोग हैं जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं और उनके सैंपल भी जांच के लिए भेजे गए हैं. साथ ही पंजाब में करोना वायरस के 2 पॉजिटिव मामले सामने आने और एक व्यक्ति की करोना वायरस की वजह से मौत हो जाने के बाद पंजाब सरकार बेहद ही अलर्ट है.

प्रधानमंत्री की अपील के बाद और लगातार कोरोना पॉजिटिव के मिलने के बाद अब कहीं ना कहीं लोग भी सावधानी बरतते हुए नजर आ रहे हैं. चंडीगढ़ की सुखना झील जहां पर कभी हजारों की तादाद में स्थानीय लोग और सैलानी होते थे आज वहां पर सन्नाटा पसरा हुआ है. वोटिंग से लेकर तमाम एक्टिविटी बंद कर दी गई है, तो वहीं लेख पर एक शख्स ऐसा भी दिखाई दिया जिसने अपनी पीठ और सीने पर पंजाबी में लिखा हुआ था कि कोरोना से बचने के लिए सावधानी और संयम बरतें, डरे नहीं.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 + 13 =

Back to top button