Corona Virus: चीन ने मदद के नाम पर पाकिस्तान को भेजे अण्डरवीयर से बने मास्क

चीन ने पाकिस्तान को उसकी औकात समझा दी है। पाकिस्तान ने चीन से Corona Virus महामारी से निपटने के लिए मदद मांगी थी। चीन ने मदद देना स्वीकार भी किया। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इसी बात पर ही फूल कर कुप्पा हो गये और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से अपने रिश्तों की शौखी बघारने लगे। चीन से जब मेडिकल सप्लाई पाकिस्तान पहुंची तो कई राज्यों में सीधे भेज दी गयी।
राज्य सरकारों ने भी पार्सल खोलकर नहीं देखे और उन्होंने सीधे अस्पतालों में चीनी मेडिकल उपकरण, मास्क और ग्लव्स आदि भेज दिये। इमरान खान को उम्मीद थी कि शी जिनपिंग एन-95 मास्क और सबसे अच्छे ग्रेड की मेडिकल सप्लाई भे रहा है, लेकिन जब मास्क के पार्सल खोलकर देखे गये तो वो अण्डर वियर्स को काटकर बनाये गये मास्क दिये गये थे। बाकी मेडिकल सप्लाई भी ऐसी थी जैसे किसी को दान में या भीख में दी जाती है।

दरअसल, यूरोप के कई देशों ने भी इससे पहले शिकायत की थी कि चीन से भेजे गए मास्क और किट खराब गुणवत्ता के हैं। स्पेन और नीदरलैंड्स ने तो मेडिकल सप्लाई वापस भी कर दी। इससे पहले चीन ने मेडिकल सप्लाई भेजने के लिए गिलगित-बाल्टिस्तान से लगी सीमा को खोलने का अनुरोध किया था। चीनी दूतावास ने पाक विदेश मंत्रालय के नाम चिट्ठी में कहा था कि शिजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र पाकिस्तान को मेडिकल सप्लाई भेजना चाहता है। इस अनुरोध पर पाक भी फूला नहीं समाया, लेकिन उसे कहां पता था कि चीन उसके साथ ठगी कर लेगा।
विदेश मंत्रालय के नाम चिट्ठी में चीन ने लिखा था कि वह उसे 2 लाख सामान्य मास्क, दो हजार एन-95 मास्क, पांच वेंटिलेटर और 2 हजार टेस्टिंग किट भेजेगा। ऐसा बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के सामने जब यह मामला पहुंचा तो उन्होंने अपनी कबीना के सभी मंत्रियों को चुप रहने के निर्देश दिये। क्यों कि उनके पास इस घटिया किट और मास्क को स्वीकारने के अलावा कोई विकल्प भी नहीं था।
पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या शनिवार को बढ़कर 2,708 हो गई। अकेले पंजाब प्रांत में इसका आंकड़ा 1000 के पार पहुंच गया है। ‘नेशनल हेल्थ सर्विसेज’ के मुताबिक कोविड-19 के कारण अब तक 40 लोगों की जान जा चुकी है।

Back to top button