Home > अन्तर्राष्ट्रीय > चीन की गुप्त यात्रा पर किम जोंग

चीन की गुप्त यात्रा पर किम जोंग

तानाशाह किम जोंग उन पिछले 17 वर्षों से कभी उत्तर कोरिया से बाहर नहीं निकला. पिछले सात वर्षों से सत्ता पर काबिज रहने के बाद भी वो किसी राष्ट्राध्यक्ष से नहीं मिला, कभी संयुक्त राष्ट्र में बोलने नहीं गया, उसे कभी किसी ने ग्लोबल समिट में नहीं देखा गया. कोरिया का राष्ट्राध्यक्ष होते हुए उसने कभी कोई विदेश यात्रा नहीं की. लेकिन अब उत्तर कोरिया का यह तानाशाह गोपनीय रूप से चीन की यात्रा पर है.

स्थानीय समाचार एजेंसी ने बताया कि किम जोंग उन रविवार और सोमवार को चीन की राजधानी बीजिंग में थे. इसके पहले जापानी मीडिया में यह खबर आई थी कि दोनों देशों के बीच संबंधों की चर्चा के लिए रविवार को चीन में एक उच्च श्रेणी की उत्तर कोरियाई ‘विशेष ट्रेन’ पहुंची थी. हालांकि, चीन सरकार द्वारा इस बात को सिरे से नकार दिया गया है. वहीं उत्तर कोरिया सरकार भी किम जोंग की यात्रा पर कुछ बोलने को तैयार नहीं है.

जापान में एक ऐसा रेस्‍टोरेंट जहाँ मिलता है मुफ्त का खाना, जानिए क्‍या है खास

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के दौरान उनके खिलाफ अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों पर चीन के समर्थन के चलते लंबे समय से दोनों देशों में तनावपूर्ण संबंध है.चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरे के रूप में देखते हुए उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को सैन्य उकसाने वाली कार्रवाई बताया था. वैसे देखा जाए तो सारे विश्व से अलग-थलग रहने वाले उत्तर कोरिया का एकमात्र मित्र चीन को ही माना जाता है, इसलिए हो सकता है कि किम जोंग अपनी मित्रता निभाने ही चीन चले गए हो, लेकिन गुप्त रूप से जाने के मायने तो वे ही बता सकते हैं. 

Loading...

Check Also

गे संबंध पर उपन्यास लिखने पर चीन के एक शख्स को मिली 10 साल की सजा

गे संबंध पर उपन्यास लिखने पर चीन के एक शख्स को मिली 10 साल की सजा

लिउ नाम की लेखिका को अन्हुई प्रांत की एक अदालत ने पिछले महीने ‘अश्लील सामग्री’ …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com