जापान में एक ऐसा रेस्‍टोरेंट जहाँ मिलता है मुफ्त का खाना, जानिए क्‍या है खास

मुफ़्त का खाना सुनते ही मन खिल जाता है। जापान का एक रेस्‍टोरेंट ऐसे ही कुछ अनूठे अंदाज में सामने आया है। यहां का फ्री फूड यानी मुफ़्त के भोजन का आइडिया इन दिनों चर्चाओं में है।

इस रेस्‍टोरेंट का नाम मिराई शिकोडू है जो कि टोकियो में है। मिराई शिकोडू का अर्थ होता है, भविष्‍य का रेस्‍टोरेंट। यहां खाना खाने के लिए 50 मिनट की शिफ्ट करना होती है।

यहां काम करने के लिए अभी तक करीब 500 से अधिक लोग आगे आए हैं। इन लोगों ने अपने-अपने हिस्‍से का काम भी चुन लिया है। इसके एवज में उन्‍हें मनपसंद खाना मिलेगा।

NSG में शामिल होने के PAK के रास्ते बंद, बदलेगा भारत की सदस्यता पर चीन का रुख?

यहां की शेफ सेगाई कोब्‍याची कहती हैं कि बेहतरीन खाना हर किसी का अधिकार है। उनका मानना है कि पैसे की कमी होने का यह मतलब नहीं होता कि खाने की भी कमी है।

उनके इस प्रयोग की वजह भी यही थी कि एक ऐसी जगह बनाई जा सके जहां हर किसी का स्‍वागत हो। हर कोई आ सके। बहुत से स्‍टूडेंट यहां पैसा बचाने के लिए आते हैं।

यहां शिफ्टों में काम होता है, जिसमें डिशेज को पूरी बारीकी से साफ सुथरा रखा जाता है। यह काम पूरा होते ही ग्राहक उनकी मनपसंद डिश तुरंत ही पा सकते हैं, वह भी मुफ़्त।

दूसरे भूखे ग्राहकों को दान देने के लिए वे मील-टिकट भी कलेक्‍ट कर सकते हैं। हालांकि यह आइडिया भारत में नया नहीं है।

यहां लंगरों और ट्रस्‍ट के मंदिरों की ओर से हमेशा से भूखों और जरूरतमंदों को निशुल्‍क भोजन कराया जाता रहा है। चलिये उम्‍मीद करते हैं कि ऐसे नज़ारे हर जगह अब आम हो जाएं।

You may also like

China के सबसे ‘शक्तिशाली’ व्‍यक्ति की चेतावनी, ट्रेड वार से होगी सबसे ज्‍यादा बर्बादी

चीन के सबसे अमीर और शक्तिशाली व्‍यक्ति जैक मा ने