इटली में मचा कोहराम, एक दिन में हुई 969 लोगों की मौत, देनी होगी और कुर्बानी

विशेषज्ञों का आकलन है कि यूरोप के सबसे अधिक प्रभावित इटली में कोरोना वायरस का संक्रमण आने वाले कुछ दिनों में चरम पर पहुंच जाएगा, लेकिन क्षेत्रीय प्रशासन ने इलाज कर रहे चार और प्रमुख चिकित्सकों की मौत के मद्देनजर चेतावनी दी है कि संकट का दौर अभी टला नहीं है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान ने एहतियातन संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन का सुझाव दिया था जिसके नतीजे जल्द सामने आने लगेंगे। बता दें कि इटली में अबतक कोरोना वायरस के संक्रमण से 9000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 85 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

यह भी पढ़ें: अब 5 मिनट में ऐसे पता चलेगा की आप कोरोना वायरस से संक्रमित है या नहीं…

संस्थान के प्रमुख सिल्वियो ब्रुसाफेर्रो ने कहा, ”मैं एक बात स्पष्ट कर देना चाहता हूं। हम अभी भी संक्रमण के चरम पर नहीं पहुंचे हैं।” उन्होंने कहा, ”संक्रमण की दर में कमी आई है जिससे हमें भरोसा हुआ कि संक्रमण बंद हो गया, हम अगले कुछ दिनों में चरम पर पहुंच जाएंगे।” हालांकि विषाणु विशेषज्ञ फैबिरिजियो प्रेग्लियास्को ने चेतावनी दी कि इसकी वजह से लॉकडाउन के उपाय में ढील नहीं दी जानी चाहिए। इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने पिछले हफ्ते कहा था कि पूर्व में घोषित तीन अप्रैल तक की बंदी लंबे समय तक रहेगी हालांकि, उन्होंने इसकी अवधि नहीं बताई।

इस बीच संकट शुरू होने के बाद पहली बार गुरुवार (26 मार्च) को रोजाना होने वाले मौतों की संख्या में कमी आई। हालांकि, सबसे अधिक प्रभावित उत्तर के क्षेत्रीय प्रशासन ने चेतावनी दी कि अस्पतालों पर अब भी बहुत दबाव है।

इटली में कोरोना के 86000 से ज्यादा मामले 
इटली में कोरोना वायरस से शुक्रवार (27 मार्च) को एक ही दिन में 969 लोगों की मौत हो गई। हालांकि संक्रमण दर में कमी आई है। नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने बताया कि इटली में 86,500 मामलों की पुष्टि हुई है। पिछले दिनों के आठ प्रतिशत गति से बढ़ने की अपेक्षा इसमें कुल 7.4 फीसदी ही बढ़ोतरी हुई है। 

Back to top button