अब 5 मिनट में ऐसे पता चलेगा की आप कोरोना वायरस से संक्रमित है या नहीं…

कोरोना वायरस से उपजे संकट के हालात में एक अच्छी खबर है। अमेरिका की एक प्रयोगशाला ने कोरोना वायरस का एक ऐसा जांच किट ईजाद किया है जो महज पांच मिनट में बता सकता है कि व्यक्ति संक्रमित है या नहीं। खास बात यह है कि यह इतना हल्का और छोटा किट है कि इसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाना बेहद आसान है।

एबॉट लेबोरेटरीज ने एक बयान में कहा कि अमेरिका के खाद्य एवं औषध प्रशासन (एफडीए) ने जल्द से जल्द, अगले हफ्ते तक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को इसे मुहैया कराने के लिए इसे आपात मंजूरी दी है। कंपनी ने शुक्रवार को प्रेस को जारी किए एक बयान में कहा कि अणु संबंधी तकनीक पर आधारित इस जांच में, अगर कोई व्यक्ति संक्रमित नहीं है तो इसका पता भी 13 मिनट में लग जाएगा।

कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य संचालन अधिकारी रॉबर्ट फोर्ड ने कहा, ”कोविड-19 वैश्विक महामारी से विभिन्न मोर्चो पर लड़ा जाएगा और मिनटों में नतीजे देने वाले पोर्टेबल आणविक जांच से इस वायरस से लड़ने के लिए आवश्यक नैदानिक हल मिलेगा। फोर्ड ने कहा कि जांच किट सूक्ष्म होने का मतलब है कि इसे उन अस्पतालों के बाहर लगाया जा सकता है कि जहां कोविड-19 के काफी मामले आ रहे हैं।

Back to top button