आधार कार्ड पर ऐसे चेंज करें अपनी फोटो, जाने पूरा प्रोसेस…

आधार कार्ड पर लगी पुरानी तस्वीर को लेकर कई मिम्स भी बनते हैं. दरअसल, ये तस्वीर साफ नहीं आने के चलते कई बार दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है. अगर आप भी अपने आधार कार्ड की तस्वीर से खुश नहीं है तो आपके लिए काम की खबर है. अब आप आसानी से मिनटों में अपनी तस्वीर बदल सकते हैं. 

आधार कार्ड पर ऐसे करें अपनी फोटो चेंज 

आधार कार्ड की तस्वीर अच्छी नहीं आने से कई लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर अपने आधार कार्ड पर  अपनी तस्वीर चेंज कर सकते हैं. ये प्रोसेस बहुत ही आसान है. सबसे खास बात कि इसके लिए आपको किसी भी तरह के दस्तावेजों की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए आप आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाकर अपनी फोटो बदलवा सकते हैं.

ये रहा पूरा प्रोसेस 

इसके लिए सबसे पहले आप अपने आधार कार्ड को लेकर आपको आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाएं. इसके बाद आप इसके लिए निर्धारित फीस जमा करें. इस पूरी प्रक्रिया के लिए आपको एक फॉर्म भी भरना होगा जो आधार जारी करने वाली UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से प्राप्त हो जाएगी. अब वहां विभागीय कर्मचारी आपकी फोटो क्लिक करेंगे. अब आपकी ये नई तस्वीर आधार कार्ड पर लगा दी जाएगी.

क्षेत्रीय भाषाओं में कन्वर्ट करा सकते हैं आधार 

अब आप चाहें तो इसे अपने क्षेत्रीय भाषा में भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं. यूआईडीएआई (UIDAI) की ओर से अब आधार कार्ड को रीजनल लैंग्वेज में बनवाने की भी सुविधा दी जा रही है.आप अपने आधार कार्ड को अंग्रेजी, असमिया, उर्दू, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, हिंदी, बंगाली, अंग्रेज़ी, गुजराती, उड़िया, कन्नड़, मलयालम और मराठी भाषा में कन्वर्ट करा सकते हैं.

Back to top button