सावधान! घर के आसपास भूलकर भी ना लगाए ये पेड़ पौधे, नही तो बर्बादी निश्चित हैं

- in धर्म

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं. हिन्दू धर्म में वास्तु का बहुत अधिक महत्त्व होता हैं. हमारा ज्योतिष शास्त्र भी वास्तु का पक्ष लेता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि जब घर और उसके अन्दर बाहर की चीजें वास्तु के अनुरूप होती हैं तो इंसान को बहुत अधिक लाभ मिलता हैं. वहीँ इसके विपरीत जब चीजें वास्तु के अनुसार ना हो तो आपको बहुत बड़ी हानि उठानी पड़ सकती हैं. दरअसल घर के वास्तु का सीधा संबंध नकारात्मक और सकारात्मक चीजों से होता हैं. जिस घर में अधिक सकारात्मक उर्जा होती हैं वहां लाभ ही लाभ होता हैं. जबकि जहाँ नकारात्मक उर्जा वास करती हैं वहां नुकसान के सिवाय कुछ नहीं होता हैं.

आपके घर सकारात्मक उर्जा का प्रवाह तभी संभव हैं जब आप घर के आस पास की चीजों को वास्तु के अनुरूप रखेंगे. वहीँ वास्तु को नज़रअंदाज कर आप घर में नकारात्मक उर्जा के आने का रिस्क लेते हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको पेड़ पौधों से जुड़ा एक वास्तु बताएंगे. हम सभी को पेड़ पौधे बहुत पसंद होते हैं. ओग अपने घर की छत, बालकनी और आँगन में तरह तरह के पेड़ पौधे लगा के रखते हैं. पेड़ पौधे लगाने से हरियाली भी हो जाती हैं और वातावरण भी स्वच्छ रहता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ पेड़ पौधे ऐसे भी होते हैं जिन्हें आपको अपने घर के आस पास भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. यदि आप इन्हें अपने घर के आस पास लगा देंगे तो आपके घर की बर्बादी होना निश्चित हैं.

इस प्रकार के पेड़ पौधे घर के आसपास ना लगाए

वास्तु शास्त्र की माने तो आपके घर के आसपास आधा जला पेड़, आधा सुखा पेड़ और तीन सिरों वाला पेड़ नहीं होना चाहिए. इन पेड़ो के घर के आसपास होने से नकारात्मक उर्जा घर में प्रवेश करती हैं. साथ ही ऐसा कहा जाता हैं कि इस प्रकार के पेड़ो से बुरी हवाएं (भूत प्रेत) भी आकर्षित होते हैं. इसलिए इन्हें जहाँ तक हो सके लगाने से बचना चाहिए.

घर के आसपास इमली का पेड़ नहीं होना चाहिए. ऐसा कहा जाता हैं कि इमली के पेड़ में बुरी आत्माएं रहना पसंद करती हैं. ऐसे में इनके घर के नजदीक होने पर इनका बुरा सांया घर के लोगो पर भी पड़ सकता हैं.

घर के इशान कोण में ज्यादा उंचाई वाले पेड़ नहीं होने चाहिए. इसका कारण ये हैं कि ईशान कोण से सकारात्मक उर्जा प्रवेश करती हैं. ऐसे में जब आप इसी कोण में ऊँचे पेड़ लगाएंगे तो आपके घर सकारत्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाएगी.

कपास, आमला और ताड़ का पेड़ भी घर के आसपास नहीं होने चाहिए. इन पेड़ो के घर के आसपास होने से परिवार में लड़ाई झगड़े होते हैं. इनसे परिवार के टूटने का खतरा बना रहता हैं. इसलिए इन्हें घर से जितना दूर हो सके रखना चाहिए.

उपाय:

यदि आपके घर के आसपास ये पेड़ हैं और आप इनके प्रभाव से बचना चाहते हैं तो इन्हें कटवाने की बजाए आप इनके पास अशोक का पेड़, तुलसी का पौधा, चन्दन का पेड़ और मीठा नीम का अपौधा लगा सकते हैं. इन्हें लगाने से ऊपर बताए गए पेड़ो का शुभ प्रभाव नष्ट हो जाएगा.

 

You may also like

मात्र 11 दिनों में कुबेर देव के ये चमत्कारी मंत्र आपको बना देगे धनवान

वर्तमान समय की बात करें तो हर एक