BSNL के 3 हजार कस्टमर सर्विस सेंटर में मिलेगी आधार सेवा

सरकारी स्वामित्व वाली भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) अब जल्द ही देशभर के अपने 3000 कस्टमर सर्विस सेंटर पर आधार एनरोल्मेंट और आधार अपडेशन जैसी सेवाएं देना शुरु कर देगी। इस परियोजना में अनुमानित रुप से 90 करोड़ की लागत आएगी। यह जानकारी कंपनी के चेयरमैन अनुपम श्रीवास्तव ने दी है।BSNL के 3 हजार कस्टमर सर्विस सेंटर में मिलेगी आधार सेवा

अपनी इस योजना के साथ ही बीएसएनएल बैंकों एवं डाकघरों के साथ उन संस्थाओं में शामिल हो गई है, जो आधार सेवाओं की पेशकश करती हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने इन संस्थाओं को आधार पंजीकरण एवं अद्यतन (अपडेशन) करने के लिए अधिकृत किया है।

बीएसएनएल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्तव ने बताया कि इस योजना के पूर्ण रुप से सामने आने में करीब तीन महीनों का समय लग सकता है और इसमें जो पूंजीगत खर्च होगा वह करीब 90 करोड़ रुपये का होगा। यह खर्चा उपकरणों की खरीद से जुड़ा होगा। इसको यूआईडीएआई से समर्थन प्राप्त होगा।

उन्होंने कहा, “उपकरणों की खरीद की प्रक्रिया अभी से शुरू हो जाएगी और शायद इस तरह का पहला केंद्र 1 जनवरी तक तैयार हो जाएगा जो कि आधार नामांकन और अद्यतन सेवाओं के लिए सक्षम होगा।”

इस बारे में जब यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे से संपर्क साधा गया तब उन्होंने बताया, “अब ऐसे केंद्र अधिक संख्या में जनता के लिए अधिक पहुंच और सुविधा प्रदान करेंगे क्योंकि अधिकांश लोगों के पास अब आधार है। उन्हें अपडेशन की जरूरत होगी जैसे कि पता एवं अन्य डिटेल। इसलिए अपडेशन की सुविधा आसान होगी और सुरक्षित तरीकों से यह बड़े पैमाने पर लोगों के लिए सुलभ होगी।”

Back to top button