ब्रिटेन ने साधा रूस पर निशाना तो पुतिन ने कहा- केमिकल अटैक का सबूत दो, बढ़ा तनाव

रूस और ब्रिटेन में हर दिन बीतने के साथ तल्खियां बढ़ती जा रही हैं. रूस ने पूर्व डबल एजेंट सर्गेई स्क्रिपल को जहर देने के मामले में ब्रिटेन पर निशाना साधते हुए इस मामले में रूसी संलिप्तता के सबूत दिए जाने की मांग की. जांच के लिए केमिकल के नमूने लेने के लिए अंतरराष्ट्रीय हथियार विशेषज्ञों को बुलाया गया है.

Loading...

पूर्व डबल एजेंट सर्गेई स्क्रिपल को जहर देने के मामले से ब्रिटेन और रूस के संबंधों में तनाव पैदा हो गया है.

राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने कहा कि देर-सबेर इन बेबुनियाद आरोपों का जवाब देना होगा. या तो उपयुक्त साक्ष्य के साथ इनका समर्थन करना होगा, या इसके लिए माफी मांगनी होगी. आज ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने फिर से कहा कि इसके लिए रूस जिम्मेदार है.

आरोपों को पुतिन कर चुके हैं खारिज

पुतिन ने ब्रिटेन और उसके सहयोगी देशों के इन आरोपों को एक दिन पहले ही  बेतुका बताते हुए खारिज कर दिया था कि चार मार्च को स्क्रिपल (66) और उनकी बेटी यूलिया (33) पर ब्रिटेन के सैलिसबरी में हुए केमिकल अटैक के पीछे रूस का हाथ है. दोनों फिलहाल अस्पताल में हैं और उनकी हालत गंभीर बनी हुई है. ब्रिटेन ने कहा है कि सोवियत द्वारा डिजाइन किये गये सैन्य श्रेणी के नर्व एजेंट नोविचॉक का इस्तेमाल स्क्रिपल के खिलाफ किया गया.

फेसबुक को डेटा लीक मामले में लगा तगड़ा झटका, 35 अरब डॉलर का नुकसान

ब्रिटेन ने दी थी नागरिकता

बता दें कि रूस के सेवानिवृत सैन्य खुफिया अधिकारी स्क्रिपल को ब्रिटेन के लिए जासूसी करने के आरोप में रूस ने वर्ष 2006 में 13 वर्ष की सजा सुनाई थी. हालांकि, बाद में उन्हें माफी मिल गई थी और ब्रिटेन ने उन्हें नागरिकता दे दी थी. वह तब से ब्रिटेन में ही रह रहे हैं.

 
Loading...
loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com