बड़ी खबर: कोरोना वायरस से ईरान के विदेश मंत्री के सलाहकार हुसैन की मौत

ईरान में विदेश मंत्री के सलाहकार की कोरोना वायरस से मौत हो गई है। उन्होंने 1979 के अमेरिकी दूतावास बंधक संकट में भी हिस्सा लिया था। यह जानकारी सरकारी संवाद समिति इरना ने दी है। इरना ने बताया कि ”वरिष्ठ और क्रांतिकारी राजनयिक हुसैन शेखोलेसलाम की बृहस्पतिवार (5 मार्च) को मौत हो गई।

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए ईरान जूझ रहा है जहां अभी तक 3515 लोग इस विषाणु से प्रभावित हुए हैं और कम से कम 107 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना वायरस से मरने वालों में छह नेता या सरकारी अधिकारी भी शामिल हैं। शेखोलेसलाम विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ के सलाहकार थे।

सीरिया में राजदूत रह चुके शेखोलेसलाम 1981 से 1997 तक उप विदेश मंत्री भी रहे। शेखोसलाम उन छात्रों में शामिल थे जो 1979 के ईरान बंधक संकट में शामिल रहे थे। उस वर्ष ईरान के छात्रों ने तेहरान में अमेरिकी दूतावास में धावा बोल दिया था और 52 अमेरिकियों को बंधक बना लिया था।

यह भी पढ़ें: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति का बड़ा खुलासा, बोले-इस कारण लेविंस्की से बनाए शारीरिक संबंध

इसके बाद वॉशिंगटन ने 1980 में ईरान से राजनयिक रिश्ते खत्म कर लिए थे।बंधकों को 444 दिनों के बाद जनवरी 1981 में मुक्त कराया गया था। इरना संवाद समिति के मुताबिक तेहरान के सांसद फातेमेह रहबर संक्रमित होने के बाद वर्तमान में कोमा में हैं। ईरान ने कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए स्कूलों और विश्वविद्यालयों को बंद कर दिया है, बड़े सांस्कृतिक आयोजनों और खेल गतिविधियों को रोक दिया है। देश के सभी 31 प्रांतों में यह विषाणु फैल गया है।

वेटिकन में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया
वहीं दूसरी ओर, वेटिकन में शुक्रवार (6 मार्च) को कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। जांच में एक रोगी को कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद देश के स्वास्थ्य क्लिनिक में बाह्य रोगी सेवाएं (ओपीडी) निलंबित कर दी हैं। आधिकारिक प्रवक्ता माटेओ ब्रूनी ने एएफपी को बताया कि क्लिनिक में भर्ती करीब 1,000 लोगों को संक्रमण-मुक्त किया जाएगा, जबकि अस्पताल का आपातकालीन कक्ष खुला रहेगा।

रोगी को गुरुवार (5 मार्च) को जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। ब्रूनी ने कहा कि क्लिनिक आने-जाने वाले सभी लोगों से संपर्क किया जा रहा है और तय दिशा-निर्देशों के अनुसार उनकी जांच की जाएगी।

Back to top button