सावधान…सितंबर के पहले हफ्ते में खुले रहेंगे सभी बैंक, न दें अफवाहों पर ध्यान

नई दिल्ली। अगर, आप भी सोशल मीडिया पर बैंकों की छुट्टी वाली खबर की वजह से परेशान हैं तो आपको बता दें कि सितंबर महीने के पहले हफ्ते में सभी बैंक खुले रहेंगे। साथ ही एटीएम सेवाओं पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा। आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा था कि देश में बैंक हफ्ते में 6 दिनों तक बंद रहेंगे। नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स के वाइस प्रेजिडेंट अश्विनी राणा ने कहा, “सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें बताया जा रहा है कि छुट्टियों और बैंक हड़ताल की वजह से सितंबर के पहले हफ्ते में बैंक 6 दिन बंद रहेंगे। यह खबर सही नहीं है।”सावधान...सितंबर के पहले हफ्ते में खुले रहेंगे सभी बैंक, न दें अफवाहों पर ध्यान

व्हाट्सऐप पर वायरल हो रहे मैसेज में बताया गया था कि बैंक 2 सितंबर से 5 सितंबर और फिर 8 सितंबर से 9 सितंबर कर बंद रहेंगे। मैसेज में यह भी बताया गया था कि अगला हफ्ता सोमवार को जनमाष्टमी से शुरू हो रहा है और उसके बाद पेंशन की मांग को लेकर बैंकों में हड़ताल रहेगा। आरबीआई के कर्मचारियों की हड़ताल को गलत समझकर सभी बैंककर्मियों की हड़ताल समझ ली गई है। आपको बता दें कि 4 और 5 सितंबर को केवल आरबीआई के कर्मचारी ही हड़ताल पर रहेंगे। केंद्रीय बैंक के कर्मचारियों की हड़ताल से सार्वजनिक व निजी क्षेत्र के बैंक के रोजमर्रा के काम पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।

राणा ने आगे बताया कि दिल्ली और मुबंई के बैंक सोमवार यानी कि 3 सितंबर को जनमाष्टमी की वजह से बंद नहीं रहेंगे। हालांकि कुछ राज्यों में जनमाष्टमी की छुट्टी होने की वजह से शनिवार, रविवार और सोमवार को बैंक बंद रहेंगे।

एचडीएफसी बैंक के एक अधिकारी के मुताबिक, 3 सितंबर को देशभर में बैंकों की छुट्टी नहीं है। नेगशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। लेकिन इसका असर ऑनलाइन बैंकिंग व एटीएम ट्रांजैक्शन पर नहीं पड़ेगा। आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, जनमाष्टमी के चलते आरबीआई के देशभर में कुल 31 क्षेत्रिय और उप कार्यालयों में से 16 कार्यालय 3 सितंबर को बंद रहेंगे।

Loading...

Check Also

नेहरू इंदिरा रहे नाकाम, क्या PM Modi बनाएंगे भारत को P-6?

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अस्तित्व में आए संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की सुरक्षा परिषद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com