विधानसभा उपचुनाव नतीजे: मध्य प्रदेश और ओड़िशा में बीजेपी पीछे, कांग्रेस आगे

- in मध्यप्रदेश, राज्य

मध्य प्रदेश की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजों का ऐलान आज होगा। अशोकनगर जिले की मुंगावली सीट और शिवपुरी जिले की कोलारस विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए थे। दोनों सीटों पर काउंटिंग जारी है। इन सीटों पर 24 फरवरी को मतदान हुए थे। 

विधानसभा उपचुनाव नतीजे: मध्य प्रदेश और ओड़िशा में बीजेपी पीछे, कांग्रेस आगेसुबह 8 बजे से शुरू हुई मतगणना में मुंगावली से कांग्रेस के उम्मीदवार बृजेंद्र सिंह यादव और कोलारस से भी कांग्रेस उम्मीदवार महेंद्र सिंह यादव आगे चल रहे हैं। दोनों ही जगह सुरक्षा के मद्देनजर केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल को तैनात किया गया है। पांचवे राउंड की काउंटिंग तक कांग्रेस की बढ़त बरकरार थी। 

ओड़िशा 

ओड़िशा राज्य की भी एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं। बीजेपुर विधानसभा सीट पर बीजेडी और बीजेपी के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली। फिलहाल बीजद, बीजेपी से काफी आगे चल रही है। 

दांव पर शिवराज सिंह की साख

इन दो सीटों पर शिवराज सिंह की साख दांव पर लगी हुई है। इन्हें दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनावों का सेमीफाइनल माना जा रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि इस चुनाव में जिसकी जीत होगी, प्रभाव उसका बढ़ेगा। यह चुनाव शिवराज सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच सीधा मुकाबला माना जा रहा है। 

मुंगावली की सीट से कांग्रेस के विधायक महेंद्र सिंह कालूखेड़ा के निधन के बाद यह सीट खाली हुई है तो वहीं कोलारस की सीट से राम सिंह यादव का निधन के बाद उपचुनाव हो रहे हैं। दोनों विधानसभा सीटें, ज्योतिरादित्य सिंधिया के गुना लोकसभा सीट के अंतर्गत आते हैं। 

इसी वजह से ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दोनों सीटों पर अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी। वह किसी भी हाल में बीजेपी को अपने इलाके में घुसने देना नहीं चाहते हैं। शिवराज सिंह ने भी सिंधिया के किले में सेंध लगाने की कोई कोर कसर नहीं छोड़ी थी।    

कोलारस में 22 प्रत्याशी मैदान में हैं तो वहीं मुंगावली विधानसभा सीट से 13 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। दोनों ही सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है।

You may also like

BJP धूमधाम से मनाएगी राजमाता सिंधिया का 100वां जन्मदिवस

केंद्र सरकार विजया राजे सिंधिया के 100वें जन्मदिवस