भारत में आया एक और तूफानी गेंदबाज, ये रही श्रीलंका दौरे की लिस्ट

- in खेल

छह मार्च से श्रीलंका में शुरू हो रही टी20 त्रिकोणीय सीरीज के लिए भारतीय टीम में कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. रोहित शर्मा भारत की दूसरे दर्जे की टीम की अगुआई करेंगे जिसमें घरेलू टूर्नामेंटों (सैयद मुश्ताक अली टी20 और आईपीएल) में प्रभावी प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को जगह दी गई है. टीम में छह बदलाव किए गए हैं. शिखर धवन को उप कप्तान बनाया गया है. उम्मीद के मुताबिक भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की शीर्ष तेज गेंदबाजी जोड़ी के अलावा आलराउंडर हार्दिक पंड्या को भी आराम दिया गया है क्योंकि दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान इन पर काम का बोझ अधिक था. यहां तक कि चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप चहल भी श्रीलंका जाने वाली टीम का हिस्सा नहीं होंगे.

भारत में आया एक और तूफानी गेंदबाज, 7 मैच में ले चुका है 23 विकेट

जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की जगह तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को टीम में शामिल किया गया है. मोहम्मद सिराज ने हाल ही में संपन्न विजय हजारे ट्रॉफी में अपनी धारदार गेंदबाजी से विरोधी टीम के बल्लेबाजों को खूब छकाया था. दो बार उन्होंने पांच विकेट भी लिए. सिराज की गेंदबाजी का कमाल यह रहा कि उन्होंने 7 मैचों में कुल 23 विकेट लिए हैं. हैदराबाद के इस युवा गेंदबाज को उनके शानदार प्रदर्शन का ईनाम मिला है.  

मुश्किलों से भरा रहा है सिराज का सफर
23 साल के मोहम्मद सिराज का हैदराबाद की गली क्रिकेट से टीम इंडिया का हिस्सा बनने का सफर कई मुश्किलों से भरा रहा है. उनके पिता ने ऑटो चलाकर सिराज के क्रिकेटर बनने का सपना पूरा किया. उन्होंने गरीबी में भी अपने सपने को खत्म नहीं होने दिया. आईपीएल में 2.6 करोड़ हासिल करने वाले मोहम्मद सिराज ने हाल ही में एक इंटरव्यू में बताया था कि ये रकम तो उनके लिए बहुत बड़ी है. उन्हें तो अपने क्रिकेट करियर में पहला इनाम 500 रुपए मिला था.  

29 रन पर 5 विकेट पर था भारत का स्कोर, इस तूफानी बल्लेबाज ने बदल दिया मैच का स्कोरकार्ड

ऑलराउंडर विजय शंकर पर भी सबकी निगाहें 
ऑलराउंडर विजय शंकर को पंड्या के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किया गया है. दिनेश कार्तिक पहले विकेटकीपर होंगे जबकि पंत बल्लेबाज के रूप में खेल सकते हैं. ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर और ऑलराउंडर दीपक हुड्डा एक बार फिर टीम का हिस्सा होंगे. राष्ट्रीय टी20 और वनडे प्रतियोगिताओं में शतक सहित सीमित ओवरों के क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की टीम में वापसी हुई. मयंक अग्रवाल को हालांकि टीम में जगह नहीं मिली है जबकि सत्र में वह 2000 से अधिक रन बना चुके हैं. एक सूत्र ने बताया, ‘‘मयंक को इसलिए नहीं चुना गया क्योंकि हम एक पैटर्न पर चल रहे हैं. घरेलू टूर्नामेंट में प्रदर्शन करने वाले किसी भी खिलाड़ी को राष्ट्रीय टीम में चयन के लिए दावेदारी से पहले भारत ए के लिए खेलना होगा.’’ 

टीम इस प्रकार है: 
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, दीपक चहल, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, विजय शंकर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज और ऋषभ पंत.

 

You may also like

पाकिस्तान की हार के बाद सरफराज बोले- सिर्फ दो स्पिनरों के लिए की थी तैयारी

नई दिल्लीः एशिया कप के 5वें मुकाबले में भारतीय