Home > खेल > टी20 मैच में इस खिलाड़ी पर सभी निगाहे, ये रही टीम लिस्ट

टी20 मैच में इस खिलाड़ी पर सभी निगाहे, ये रही टीम लिस्ट

दक्षिण अफ्रीका को वनडे सीरीज में 5-1 से हराकर इतिहास रचने वाली भारतीय टीम रविवार से शुरू होने वाली तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज में भी हार से आहत अपने प्रतिद्वंद्वी पर नकेल कसकर अपना विजय अभियान जारी रखने के लिए उतरेगी। इस सीरीज में एक साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे सुरेश रैना पर सभी की निगाह टिकी रहेंगी।

टी20 मैच में इस खिलाड़ी पर सभी निगाहे, ये रही टीम लिस्ट

स्पेशलिस्ट स्पिनर का कहर : टेस्ट सीरीज में हार अब बीती बात लगती है। भारत टी-20 सीरीज में जीत के दावेदार के तौर पर शुरुआत करेगा। युजवेंद्रा सिंह चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी फिर से दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों की परीक्षा लेने के लिए तैयार है। इस सीरीज के लिए रैना, केएल राहुल और जयदेव उनादकट को भी टीम से जोड़ा गया है। इन तीनों ने शनिवार को सेंचुरियन में छठे वनडे से पहले नेट्स पर दो घंटे तक अभ्यास किया। वांडरर्स में भी रविवार को वैकल्पिक अभ्यास सत्र आयोजित किया गया। श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टी-20 सीरीज में कोहली और भुवनेश्वर कुमार को विश्राम दिया गया था। उनकी अनुपस्थिति में श्रेयस अय्यर, मुहम्मद सिराज और वाशिंगटन सुंदर को अंतररष्ट्रीय स्तर पर खेलने का मौका मिला था लेकिन इन तीनों में से केवल अय्यर ही वर्तमान टीम का हिस्सा हैं।

विराट का नये आलीशान घर को देखकर रह जायेंगे हक्के बक्के, बोलेंगे आप

रैना को मिल सकता है मौका : हालांकि अय्यर की जगह रैना को अंतिम एकादश में रखा जा सकता है जिन्हें इस प्रारूप में उपयोगी ऑलराउंडर माना जाता है। भारतीय दृष्टिकोण से रैना की वापसी सबसे अधिक महत्वपूर्ण पहलू है। उन्होंने 2015 के बाद वनडे मैच नहीं खेले हैं और वह आखिरी बार एक साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में खेले थे। रैना ने तब तीन मैचों में एक अर्धशतक की मदद से 104 रन बनाए थे। रैना को इसके बाद गुजरात लायंस की तरफ से आइपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद टीम में नहीं चुना गया। बाद में पता चला कि वह अनिवार्य यो-यो टेस्ट पास नहीं कर पाए थे, इसलिए उन्हें टीम में नहीं चुना गया था। हालांकि उन्होंने दैनिक जागरण से कहा था कि पहले यो-यो टेस्ट की तैयारी के लिए उन्हें ज्यादा समय नहीं मिला था। दोबारा जब मौका मिला तो उन्होंने इसे पास कर लिया। रैना ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश की तरफ से नौ मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक की मदद से 314 रन बनाए। रैना के अंतिम एकादश में जगह बनाने की पूरी संभावना है लेकिन उनके प्रदर्शन पर करीबी निगाह रहेगी क्योंकि भारत को मार्च में श्रीलंका में भी टी-20 त्रिकोणीय सीरीज खेलनी है। रैना अच्छा प्रदर्शन करके अगले साल होने वाले विश्व कप के लिए वनडे टीम में वापसी का रास्ता भी साफ कर सकते हैं क्योंकि भारतीय टीम प्रबंधन अब भी एक आलराउंड विकल्प की तलाश में है जो मध्यक्रम विशेषकर नंबर चार बल्लेबाज के रूप में फिट बैठ सके।

बायें हाथ के तेज गेंदबाज पर नजर : जयदेव उनादकट पर भी टीम की नजर रहेगी। अक्टूबर में न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ सीरीज से लेकर अब तक भारत ने छह टी-20 मैचों में से चार मैच में बायें हाथ के इस तेज गेंदबाज को रखा है। आशीष नेहरा के संन्यास लेने के बाद और भुवनेश्वर को श्रीलंका के खिलाफ विश्राम देने के बाद उनादकट को मौका मिला। आइपीएल नीलामी में 11.5 करोड़ रुपये के साथ सबसे अधिक कीमत पर बिकने वाले भारतीय खिलाड़ी बने उनादकट इस प्रारूप में भारत के ट्रंप कार्ड हो सकते हैं। उनादकट, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर तीनों चयन के लिए उपलब्ध हैं। छठे वनडे में चार विकेट लेने वाले शार्दुल ठाकुर को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। हार्दिक पंड्या और कलाई के दोनों स्पिनरों का अंतिम एकादश में चयन तय है।

लोकेश राहुल पर संदेह : भारत के बल्लेबाजी लाइनअप की बात है तो राहुल के अंतिम एकादश में जगह बनाने पर संदेह है। रोहित शर्मा को बाहर नहीं बिठाया जा सकता और शिखर धवन ने वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है।

 
Loading...

Check Also

हार्दिक पांड्या ने कई दिनों बाद की गेंदबाजी, बताया- हेल्थ अपडेट

हार्दिक पांड्या ने कई दिनों बाद की गेंदबाजी, बताया- हेल्थ अपडेट

टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टी-20 और टेस्ट टीम में भारत के ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com