डाइट में शामिल करें ये हाई कार्ब फूड्स दिनभर रहिगे एनर्जी से भरपूर

सेहतमंद रहने के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों का होना जरूरी है। कार्बोहाइड्रेट्स इन्हीं जरूरी तत्वों में से एक है जिसकी जरूरत हमारी बॉडी को होती है। कार्ब के सेवन से ही हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है इसलिए इसका रोजाना सेवन करना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ High Carb Food शामिल कर सकते हैं।

शरीर को कई पोषक तत्वों जैसे विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कैल्शियम की जरूरत होती है। उसी तरह हमारी बॉडी को कार्बोहाइड्रेट्स की भी जरूरत होती है। अक्सर लोग जब वजन कम करने की सोचते हैं, तो अपनी डाइट से कार्ब्स (High Carb Food) पूरी तरह से हटा देते हैं, जो गलत है। कार्ब के सेवन से ही हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है, इसलिए इसका रोजाना सेवन करना बहुत जरूरी होता है। आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनमें अच्छी मात्रा में कार्ब पाया जाता है और जो आपके सेहत के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं। आइए जानते हैं हाई कार्ब्स वाले इन फूड्स के बारे में-

किनुआ

किनुआ एक हाई न्यूट्रिशियस फूड है। ये ग्लूटन फ्री है और वीगन लोगों के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। इसे गेहूं की जगह खाने में शामिल किया जा सकता है।

ओट्स

ओट्स काफी हेल्दी कार्बोहाइट्रेट माना जाता है। ओट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो मेटाबॉलिज्म तेज करता है और पाचन को दुरुस्त रखता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा ये कोलेस्ट्रोल कम करने में भी मदद करता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है।

केला

केला भी कार्ब का एक अच्छा स्त्रोत है। इसमें पोटैशियम, बी-6 और विटामिन-सी भी पाया जाता है। जो वजन कम करने से लेकर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाते तक में मदद करते हैं।

बकव्हीट

बकव्हीट जिसे हम कुट्टू के आटे के रूप में जानते हैं, कार्ब का एक अच्छा स्त्रोत है। ये खाने में बेहद हेल्दी माना जाता है। बकब्हीट में मैग्नीशियम, विटामिन, आयरन, फोलेट, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीज, कॉपर आदि जैसे एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

कॉर्न

कॉर्न कार्ब्स और फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है। इसके सेवन से तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। सॉल्युबल फाइबर से भरपूर कॉर्न शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है, जिससे हार्ट अटैक जैसी समस्या नहीं होती।

Back to top button