मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो घंटे में दिल्ली सहित इन राज्यों में होगी बारिश

नई दिल्‍ली। मौसम विभाग ने दिल्‍ली-एनसीआर के लिए ताजा अलर्ट जारी किया है। इस अलर्ट के अनुसार अगले दो घंटे में चरखी दादरी, मातनहेल, कोसली, बावल, रेवाड़ी, भिवाड़ी, मानेसर, फरुखनगर (हरियाणा में) और नंदगांव (उत्तर प्रदेश में) के पास हल्की से मध्यम बारिश होगी। दिल्‍ली-एनसीआर के लोगों की सुबह हल्‍की धूप के साथ शुरू हुई थी मगर दोपहर होते-होते मौसम का नजारा बदल गया। आसामान में काले बादल छा गए हैं। अब मौसम विभाग की ताजा अलर्ट के हिसाब से लोगों को सितंबर में पड़ने वाली गर्मी से राहत मिलने की उम्‍मीद बढ़ गई है। बारिश होते ही तापमान में कमी आएगी। तपती और जलने वाली गर्मी से राहत मिलेगी।

16 साल बाद दिख रहा ऐसा सूखा

इधर बता दें कि मौसम विभाग ने बताया है कि 16 साल में बाद सितंबर महीने में ऐसा सूखा देखने को मिल रहा है। इस बार पहले के मुकाबले काफी कम बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में सितंबर माह में 21 मि.मी. से भी कम बारिश हुई, जोकि 16 वर्षों में सबसे कम है। सितंबर महीने 109.3 मि.मी. सामान्य के मुकाबले सिर्फ 20.9 मि.मी. बारिश दर्ज की गई है। दिल्ली में इस सितंबर में केवल तीन बार बारिश हुई।

कैसा है हवा का हाल

बता दें कि कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन के कारण दिल्‍ली ही नहीं पूरे देश की हवा साफ-सुथरी हुई है। हालांकि इसके कुछ समय बाद जब जैस-जैसे अनलॉक की प्रकिया शुरू होने लगी वैसे ही दिल्‍ली-एनसीआर की हवा भी प्रदूषित होने लगी। कुल मिला कर पिछले सालों की तुलना में दिल्‍ली-एनसीआर के करोड़ों लोग पहले से बेहतर और स्‍वच्‍छ हवा में जी रहे हैं। कोरोना संक्रमण के इस बार पराली का धुआं भी एक मुसीबत बन सकता है। इसी के चलते इस बार पराली को लेकर ज्यादा एहतियात बरती जा रही है। पंजाब, हरियाणा व उत्तर प्रदेश के खेतों में जलाई जा रही पराली को लेकर इस बार सफर इंडिया ने भी पूर्वानुमान का चाक-चौबंद मॉडल तैयार किया है ताकि दिल्‍ली ही नहीं पूरे एनसीआर की हवा साफ-सुथरी बनी रहे।

Back to top button