1 नवंबर से बदल जाएगी कई चीजों की कीमत के साथ नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

आज से फेस्टिव वीक शुरू हो गया है। वहीं, कुछ दिनों में अक्टूबर महीना खत्म होकर नवंबर (November 2024) का महीना शुरू हो जाएगा। इस महीने की पहली तारीख (Rule Change From 1st November) से ही कई फाइनेशियल नियमों के साथ कई चीजों की कीमतों में बदलाव होगा।

इन सभी बदलावों का असर आन जनता की जेब पर पड़ेगा। हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि इस नवंबर महीने में कौन-से रूल्स और कीमतों में बदलाव होंगे।

एलपीजी सिलेंडर के दाम में होगा बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम (LPG Cylinder Price) अपडेट होते हैं। देश की मुख्य ऑयल मार्केटिंग कंपनियां इनकी कीमत को अपडेट करती है। पिछले तीन महीनों से कमर्शियल सिलेंडर के दामों (Commercial Cylinder Price) में इजाफा किया गया है। अक्टूबर में कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 48.50 रुपये का इजाफा किया गया था। इस बार 14 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमतों में कटौती होने की उम्मीद जताई जा रही है।

जेट फ्यूल के साथ सीएनजी के दाम अपडेट

एलपीजी सिलेंडर के दामों के साथ 1 नवंबर 2024 को एटीएफ (ATF) और सीएनजी-पीएनजी की कीमत (CNG-PNG) अपडेट होगी। पिछले कुछ महीनों से एटीएफ की कीमतों में कटौती हुई थी। इस बार भी कीमतों में कटौती की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं, सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में कई समय से कोई बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि, उम्मीद हैं कि इनकी कीमतों में बदलाव हो सकता है।

SBI क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के क्रेडिट कार्ड के नियमों (Credit Card Rule Change) में बड़ा बदलाव होने वाला है। 1 नवंबर से अन-सिक्यॉर्ड एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर फाइनेंस चार्ज 3.75 फीसदी होगा। वहीं, यूटिलिटी सर्विसेज (Utility Services) में 50,000 रुपये में ज्यादा पेमेंट करने पर 1 फीसदी का अतिरिक्त चार्ज लगेगा।

Mutual Fund के नियम में बदलाव

मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने म्यूचुअल फंड (Mutual Fund Rule) में इनसाइडर ट्रेडिंग के नियमों को सख्त कर दिया है। नए नियम के अनुसार एसेट मैनेजमेंट कंपनियों (AMCs) के नॉमिनी या फिर उनके रिश्तेदार द्वारा 15 लाख रुपये से ज्यादा के ट्रांजैक्शन की जानकारी देनी होगी।

TRAI के नए नियम होंगे लागू

1 नवंबर से टेलीकॉम सेक्टर के नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है। उम्मीद है कि 1 नवंबर 2024 को ट्राय के नए नियम लागू होंगे। नए नियम के अनुसार टेलीकॉम कंपनी (JIO, Airtel) सभी कंपनियों को निर्देश दिया है कि वह मैसेज ट्रेसिबीलिटी नियम लागू करें। इसके अलावा सभी कंपनियां स्पैम नंबर को ब्लॉक कर दें। कंपनियां यूजर्स तक मैसेज पहुंचने से पहले ही मैसेज को स्पैम लिस्ट में डालकर नंबर ब्लॉक कर सकती हैं।

बैंक हॉलिडे लिस्ट

नवंबर में फेस्टिवल और पब्लिक हॉलिडे के कारण कुल 13 दिन बैंकों में छु्ट्टी रहेगी। महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव के कारण भी बैंकों में छु्ट्टी रहेगी। आरबीआई ने नवंबर के लिए बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी कर दी है।

Back to top button