शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी से अरबपतियों की दौलत में बड़ा इजाफा

शुक्रवार को भारत के शेयर बाजार (Stock Market) में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली, जिससे देश की अधिकांश कंपनियों के शेयरों में बढ़ोतरी हुई। इसका सीधा असर भारत के अरबपतियों की संपत्ति पर पड़ा। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, देश के कुल 25 अरबपतियों में से 23 की संपत्ति में 9.84 बिलियन डॉलर यानी 82,500 करोड़ रुपए से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई।

भारतीय अरबपतियों में सबसे ज्यादा इजाफा गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ में देखने को मिला। उसके बाद मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की दौलत में बढ़ोतरी देखने को मिली। दोनों की नेटवर्थ में 3.22 अरब डॉलर यानी 27 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला जोकि कुल इजाफे का एक तिहाई है। 

देश के किस अरबपति की दौलत में कितना इजाफा हुआ

मुकेश अंबानी की दौलत में 1.37 अरब डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है उसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 111 अरब डॉलर हो गई है। वह मौजूदा समय में दुनिया के 11वें सबसे अमीर कारोबारी हैं।

गौतम अडानी की दौलत में 1.85 अरब डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है उसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 104 अरब डॉलर हो गई है। वह मौजूदा समय में दुनिया के 14वें सबसे अमीर कारोबारी हैं।

शापूर मिस्त्री की नेटवर्थ में 978 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है उसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 41.6 अरब डॉलर हो गई है। वह मौजूदा समय में दुनिया के 36वें सबसे अमीर कारोबारी हैं।

शिव नादर की नेटवर्थ में 828 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है उसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 38.5 अरब डॉलर हो गई है। वह मौजूदा समय में दुनिया के 39वें सबसे अमीर कारोबारी हैं।

सावित्रि जिंदल की नेटवर्थ में 524 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है उसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 32.9 अरब डॉलर हो गई है। वह मौजूदा समय में दुनिया के 50वीं सबसे अमीर कारोबारी हैं।

अजीम प्रेमजी की नेटवर्थ में 906 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है उसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 28.7 अरब डॉलर हो गई है। वह मौजूदा समय में दुनिया के 61वें सबसे अमीर कारोबारी हैं।

दिलीप सांघवी की नेटवर्थ में 79.1 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है उसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 28.6 अरब डॉलर हो गई है। वह मौजूदा समय में दुनिया के 63वें सबसे अमीर कारोबारी हैं।

राधाकिशन दमानी की नेटवर्थ में 280 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है उसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 23.7 अरब डॉलर हो गई है। वह मौजूदा समय में दुनिया के 83वें सबसे अमीर कारोबारी हैं।

सुनील मित्तल की नेटवर्थ में 214 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है उसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 23.4 अरब डॉलर हो गई है। वह मौजूदा समय में दुनिया के 85वें सबसे अमीर कारोबारी हैं।

कुमार मंगलम बिड़ला की नेटवर्थ में 557 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है उसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 21.1 अरब डॉलर हो गई है। वह मौजूदा समय में दुनिया के 94वें सबसे अमीर कारोबारी हैं।

सायरस पूनावाला की नेटवर्थ में 46.2 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है उसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 20.1 अरब डॉलर हो गई है। वह मौजूदा समय में दुनिया के 99वें सबसे अमीर कारोबारी हैं।

लक्ष्मी मित्तल की नेटवर्थ में 208 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है उसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 19.8 अरब डॉलर हो गई है। वह मौजूदा समय में दुनिया के 100वें सबसे अमीर कारोबारी हैं।

Back to top button