7162 करोड़ रुपये की नई फंडिंग मिली Paytm को

डिजिटल पेमेंट की दिग्गज कंपनी Paytm को 1 अरब डॉलर (करीब 7162 करोड़ रुपये) की नई फंडिंग मिली है. अमेरिका के एसेट मैनेजमेंट फर्म टी रो प्राइस के नेतृत्व में मिली इस फंडिंग के दौरन कंपनी का वैल्यूएशन बढ़कर 16 अरब डॉलर (करीब 1,14,586 करोड़ रुपये) तक पहुंच गया है.

यह इस साल किसी भारतीय स्टार्टअप द्वारा जुटाई गई सबसे बड़ी रकम है. योजना के मुताबिक टी रो प्राइस, डिस्कवरी कैपिटल और डी 1 कैपिटल कंपनी में करीब 40 करोड़ डॉलर, मौजूदा निवेशक सॉफ्टबैंक 20 करोड़ डॉलर और आन्ट फाइनेंशियल 40 करोड़ डॉलर का निवेश करेंगे.

पेटीएम इस धन को अपने ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के कारोबार के विस्तार में लगाएगी और साथ ही वित्तीय सेवा कारोबार को आक्रामक विस्तार देगी. कंपनी के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने अंग्रेजी अखबार को इस निवेश के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि कंपनी अब कर्ज वितरण के साथ ही नए जमाने की बैंकिंग और बीमा कारोबार पर फोकस करेगी.

उन्होंने कहा, ‘हम साधारण बीमा कारोबार के लिए लाइसेंस के आवेदन के अंतिम चरण में हैं. हमारे साथ करीब 1.5 करोड़ मर्चेंट जुड़ चुके हैं और अगले दो साल में हम 2 करोड़ नए मर्चेंट जोड़ पाएंगे.’ कंपनी ग्रामीण बाजारों में विस्तार के लिए अगले 3 साल में करीब 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. शर्मा ने कहा कि कंपनी अपने पेमेंट गेटवे कारोबार पर भी फोकस करेगी.

Back to top button