414 पैर, 4 प्राइवेट पार्ट एवं 200 जहरीली ग्रंथियां वाला नया जीव, देखें वीडियो

जी हाँ!! आपने ठीक पढ़ा अपने इस पृथ्वी पर १ ऐसा जीव मिला है जिसके पास 414 पैर, 4 प्राइवेट पार्ट एवं 200 जहरीली ग्रंथियां मौजूद हैं| धरती में तरह-तरह के अजीबों-गरीब जीव जंतु विद्यमान हैं और इनके खोज से जुड़े वैज्ञानिक इनकी खोज में लगे रहते हैं। अब कैलिफॉर्निया के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा ही जीव खोज निकाला है, जिसके एक-दो नहीं बल्कि 414 पैर हैं। पृथ्वी पर पाए गए इस नए जीव के 4 प्राइवेट पार्ट है। इतना ही नहीं 414 पैर वाले इस अनोखे जीव के शरीर पर 200 जहरीली ग्रंथियां भी हैं।

4-sexual-private-part

इस जीव को खोजने वाले वैज्ञानिकों ने इस जीव को इलेक्मे टोबिन नाम दिया है। मिलिपेडे स्पेसीज का हिस्सा इलेक्मे टोबिनी की सबसे बड़ी खासियत है कि वो अप ने 4 पैरों को सेक्स ऑर्गेन में बदल लेता है। इन विचित्र जीव के ज्यादातर लक्षण पेनिपीस की दूसरी प्रजाति के जीव से मिलते हैं।

आपको बता दें कि पेनिपीस के 750 पैर हैं। दोनों ही जीव रेशम बनाने का गुण रखते हैं। अंग्रेजी वेबसाइट मिरर के मुताबिक वर्जिनिया टेक के एनोटोमोलॉजी डिपार्टमेंट के अस्सिटेंट प्रोफेसर पॉल मारेक के मुताबिक उन्हें इस बात का आश्चर्य है कि कैलिफॉर्निया से महज 150 किमी की दूरी पर उन्हें ये अनोखा जीव मिला।

Back to top button