29 अप्रैल दिन शनिवार का पंचांग: जानिए आज किसके बिगड़े काम बनायेंगे शनिदेव

आज का पञ्चांग

।आप सबका मंगल हो 29 अप्रैल दिन शनिवार। 

29 अप्रैल दिन शनिवार का पंचांग: जानिए आज किसके बिगड़े काम बनायेंगे शनिदेव ऋतु-बसंत
माह-वैशाख
सूर्य-उत्तरायण
सूर्योदय:-05:32
सूर्यास्त:-06:28
राहू काल(अशुभसमय)प्रातः
09:00से 10:30बजे तक
तिथि:-तृतीया
पक्ष:-शुक्ल
दिशाशूल-पूर्व

।।आज का राशिफल।।

(चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, कू, अ )
मेष

( Aries) : आज आपको दिन के पहले हिस्से में दूसरों की आर्थिक मदद करने में ही अपना समय गुजारना पड़ सकता है। किसी दोस्त या रिश्तेदार को छोटा मोटा कर्ज दिया जा सकता है। किसी कठिन समस्या का हल निकलआएगा। बडों से सलाह लेना अच्छा रहेगा। किसी अपने से थोडे समय के लिए दूर जाने की स्थिति आ सकती है। किसी हर्जाने का मुआवजा मिल सकता है।

सुझाव:- आप दो मुखी रुद्राक्ष धारण करें लाभ होगा।

शुभरंग:- नारंगी

( व, वी, वू, वे, वो, ओ, उ, ए, इ )
वृषभ

( Taurus): आज दिन की शुरुआत नौकरी से जुड़ी समस्याओं को हल करने से होगी। किसी कॉम्पिटिशन में आपकी जीत हो सकती है बशर्ते आप पूरी मेहनत और लगनसे जुट जायें। प्यार के मामले में आज का दिन ठीक है। अपने लवर को किसी भी बात के लिए जबरदस्ती राजी न करें।जिद पर अड़ने से पासा उल्टा भी पड़ सकता है। हेल्थ का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। डॉक्टर से सलाह लेने का मौका आ सकता है।

सुझाव:- आप चौदह मुखी रुद्राक्ष हमेसा धारण करें आपका मंगल होगा।

शुभरंग:-हल्का लाल

(क, की, कू, के, को, घ, हा, छ )
मिथुन

( Gemini): आज दिन के पहले हिस्से में आपको छिटपुट धन का लाभ होने की संभावना है। नौकरी से जुड़े कुछ मुददे हल हो जाएंगे। कोई भी नौकरी शुरुआत में छोटी या बड़ी नहीं होती , एक बार एक्सपीरिएंस होजाए तो बस दुनिया अपनी मुट्ठी में ही समझिए। घर में किसी के शादी – ब्याह की बातचीत चल सकती है। किसी नए व्यक्ति से मेलजोल बढ़ाने का मौका मिलेगा। अपनी भावनाओं पर काबू रखना सीखना होगा।

सुझाव:- आप पांच मुखी रुद्राक्ष धारण करें उत्तम होगा।

शुभरंग:- हरा

( ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो )
कर्क

( Cancer): आज आप अपने में मस्त रहेंगे। किसी भी विरोधी की आलोचना की तरफ बिलकुल ध्यान नलगायें, अपना काम करते रहें। सफलता एक दिन जरूर आपके कदम चूमेगी। आप अपने सोशल सर्कल में मेलजोल बढाने में कामयाब हो जाएंगे। मान सम्मान में बढोतरी हो सकती है। अपने लवर के साथ शाम को घूमने फिरने का प्लान बनाया जा सकता है। परिवार में किसी की हेल्थ की तरफ कुछ ज्यादा ध्यान देना पड़सकता है।

सुझाव:- आप छ मुखी रुद्राक्ष धारण करें उत्तम होगा।

शुभरंग:-मटमैला

( म, मी, मू, में, मो, टा, टि, टू, टे )
सिंह

( Leo): आज आप दूसरों के इमोशंस को पहचानें और उनके अनुसार चलेंगे तो आपको काफी आत्मसंतोष होगा। कभी कभार दूसरों की बात सुनने में कोई परहेज नहीं है। ऑफिस में भी टीमवर्क के जरिए ही आप किसी कठिन प्रॉब्लम का हल निकालने में सफल हो पाएंगे। घर के छोटे सदस्यों के साथ अपना थोडा वक्त गुजारना पड सकता है। कहीं दूर की यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो उसे दो तीन दिन के लिए टालना बेहतर रहेगा।

सुझाव:- आप नौ मुखी रुद्राक्ष धारण करें उत्तम होगा।

शुभरंग:- फिरोजी

(प, पी, पू, पे, पो, ष, म, टो, ठ )
कन्या

( Virgo): आज आपके पास खुद को सही साबित करने के कई मौके आयेंगे। उन मौकों को पहचान कर उनपर खरा उतरना आपकी जिम्मेदारी है। यह भी सोच लीजिए की मौके बार – बार दरवाजे पर दस्तक नहीं देते।दिन के दूसरे हिस्से में आप अपने आसपास का माहौल खुशनुमा बनाने में कामयाब हो जायेंगे। घर में कोई पूजा,सत्संग या धार्मिक मांगलिक कार्य का प्रोग्राम बन सकता है। खरीदारी आदि में पैसे खर्च हो सकते हैं।

सुझाव:-आप तीन मुखी रुद्राक्ष धारण करें लाभ होगा।

शुभरंग:- गुलाबी

(रा, री, रु ,रे, रो, ता, ती ,तू, ते, तो )
तुला

( Libra): आज का दिन आपके लिए खुशियों से भरा रहेगा। किसी से वाद – विवाद या बहसबाजी मेंआपकी जीत हो सकती है। बिजनेस के सिलिसिले में किसी की सलाह लेने की जरूरत पड़ सकती है। हर नए कामके कानूनी और तकनीकी पहलुओं पर अच्छी तरह से गौर करने के बाद ही कोई नई डील साइन करें। ऑफिस में कोई नया परिवर्तन आपको हैरान कर सकता है।

सुझाव:- आप दो मुखी रुद्राक्ष धरण करें लाभ होगा। 

शुभरंग:-आसमानी

(न, नी, नू, ने, नो, तो, या, यी, यू )
वृश्चिक

( Scorpio): आज आपके ऊपर ढेर सारी जिम्मेदारियां निभाने का दिन है। घर के सभी पुराने लटके हुए कामों को पूरा करने का मौका मिलेगा। दिन के दूसरे हिस्से में अपने लवर के साथ घूमने फिरने का प्लान बनायाजा सकता है। बिजनेस में किसी तरह का जोखिम उठाना या सट्टेबाजी का काम करना फायदेमंद नहीं होगा ।

सुझाव:- आप पाँच मुखी रुद्राक्ष धारण करें उत्तम होगा।

शुभरंग:- नीला

( ये,यो, भ,भी, भू, ध, फ़, ढ, भे )
धनु

( Sagittarius): आज आप अपनी पुरानी देनदारी चुकाने में कामयाब हो जाएंगे। कुछ जरूरी सामान की शॉपिंग करनी पड़ सकती है। अपनी जेब का खास ख्याल रखें। ऐसी चीजें कतई न खरीदें जो फिलहाल आपकेकाम में आने वाली नही हैं। ऑफिस में आपके ऑरिजनल आइडियाज पसन्द किए जाएंगे। बॉस को इंप्रेस करने में भी आपको थोडी बहुत कामयाबी मिलेगी। अपने सहयोगियों की मदद से आप किसी बड़ी जिम्मेदारी को पूरा करसकेंगे।

सुझाव:- आप सात मुखी रुद्राक्ष धरण करें आपका मंगल होगा।

शुभरंग:- धानी

(भे, भो, जा, जी, जू ,जे , जो ,खू, खे, खो,खी)
मकर

( Capricorn): आज का दिन आपको बहुत बिजी रखेगा। दिन के पहले हिस्से में कुछ जरूरी फोन कॉल्स और ईमेल्स का जवाब देना जरूरी होगा। कोई पुराना दोस्त या भूला बिसरा रिश्तेदार अचानक आपके सामने आकर खड़ा हो सकता है। अगर आपसे उधार मांगे तो पहले आप अपनी सेविंग्स पर जरूर नजर डाले लें।इन्तजाम नहीं हो सकता है तो अपनी बात को साफ साफ कहने में कोई बुराई नहीं है।

सुझाव:- आप बारह मुखी रुद्राक्ष धारण करें उत्तम होगा।

शुभरंग:-चॉकलेटी

( सा, सी, शू, से,सो, गा, गे, गो, दा )
कुंभ

( Aquarius): आज आपको आपके कर्मक्षेत्र यानी ऑफिस में कुछ नए अधिकार दिये जा सकते हैं। किसी क्रिएटिव काम में भी आपकी रूचि बढ़ेगी। जरूरी सामान की खरीदारी में शाम का समय बीतेग । घर में बड़ेबुजुर्गो से बहसबाजी में न उलझें तो अच्छा है उनकी राय भी सुन लें क्या पता कभी वक्त पड़ने पर काम आ जाएं।बिन बात ही किसी और के मामले में टांग न अड़ायें।

सुझाव:-आज आप नौ मुखी रुद्राक्ष धारण करें आपका मंगल होगा।

शुभ रंग:- फिरोजी

(दे, दो, दी, दू, चा, ची, थ,झ )
मीन

( Pisces): आज सुबह से ही किसी नए प्रोग्राम को लेकर आपके अन्दर नई शक्ति और एनर्जी रहेगी। किसी लव अफेयर को लेकर भी आप काफी एक्साइटेड रहेंगे। दिल की बात जुबान पर लाने का यह सबसे अच्छा समय है। ईमेल या फोन के जरिए कोई जरूरी खबर मिलेगी। ऑफिस में आपके प्रमोशन या सैलरी बढ़ाने की बात चलरही है। किसी नए शख्स से मिलकर उसकी पर्सनैलिटी पर फिदा हो जाएंगे।

सुझाव:-आप सात मुखी रुद्राक्ष धारण करेंआपका मंगल होगा।

शुभरंग:-नारंगी

●आज के दिन का विशेष महत्व●

1 आज वैशाख माह शुक्लपक्ष तृतीया तिथि है।
2 आज अक्षय तृतीया है, श्री हयग्रीव जयंती श्री बद्री व केदार नाथ दर्शनारम्भ।
3 आज विवाह मुहूर्त है।

★प्रेरणा दाई चौपाई★

गुरुहि प्रनामु मनहि मन कीन्हा।
अति वलाघवँ उठाइ धनु लीन्हा।।

अर्थ:-धनुष भंग के समय प्रभु श्री राम ने गुरु से सर्व प्रथम आज्ञा लिया व मन मे ही प्ररणा किया और बड़ी ही सहजता पर्वक उस विशाल धनुष को उठा लिया व खण्डन किया।

अस्तु”अपने गुरु के प्रति सच्ची श्रद्धा से असंभव कार्य भी अत्यंत सरल हो जाते है।”

◆इति शुभम ◆

।।आचार्य स्वामी विवेकानंद।।
।।श्री अयोध्या धाम।।
।।श्री रामकथा, श्रीमद्भागवत कथा व्यास व ज्योतिर्विद।।
संपर्क सूत्र:-9044741252

Back to top button