27 फरवरी की न्‍यूज अपडेट्स: दिन की सभी बड़ी खबरें पढ़ें यहां

27 फरवरी की न्‍यूज अपडेट्स: दिन की सभी बड़ी खबरें पढ़ें यहां

1. नरेंद्र मोदी सरकार की महत्‍वाकांक्षी ‘मेक इन इंडिया’ योजना को करारा झटका लगा है। 7 साल में पहली बार भारत में निर्मित माल की बिक्री में 3.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। इसके चलते निर्माण क्षेत्र में छंटनी की आशंका बढ़ गई है। लोगों की नौकरियां जा सकती हैं और बैंकों के डिफॉल्टर्स की सूची लंबी हो सकती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक साल 2009-10 में निर्माण क्षेत्र में विकास दर 12.9 फीसदी था जो 2015-16 में घटकर 3.7 फीसदी रह गया है। वैश्विक गिरावट की वजह से सितंबर 2016 में छमाही औद्योगिक समीक्षा के बाद इंजीनियरिंग सेक्टर की बड़ी कंपनी लार्सन एंड टुब्रो ने करीब 14000 कर्मचारियों की छंटनी की थी। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट, आईबीएम और नोकिया जैसी बड़ी कंपनियों में भी साल 2016 में बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी की खबर है। पूरी खबर यहां पढ़ें।

सबसे बड़ा खुलासा, अपने ही दे रहे धोखा, इसलिए जा रही देश के जवानों की जान

2. उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 के पांचवे चरण में नेपाल से सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश और तराई के जिलों बलरामपुर, गोंडा, फैजाबाद, आंबेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीरनगर, अमेठी और सुल्तानपुर जिलों की सीटों पर सोमवार को मतदान हुआ। एक सीट, आंबेडकरनगर जिले की आलापुर में सपा के उम्मीदवार चंद्रशेखर कनौजिया के निधन के कारण चुनाव आयोग ने यहां मतदान की तारीख नौ मार्च निर्धारित की है। चुनाव आयोग के अनुसार, पांचवें चरण के मतदान में शाम पांच बजे तक करीब 57.36 प्रतिशत वोटिंग हुई है। प्रचार की बात करें तो पीएम नरेंद्र मोदी ने मऊ में चुनावी रैली, राहुल गांधी और अखिलेश यादव ने गोरखपुर, रामपुर में रैलियों को संबोधित किया। बसपा प्रमुख मायावती ने आजमगढ़ में वोट मांगे। पूरी खबर यहां पढ़ें।

बलिया में गरजे अमित शाह कहा, ‘पूरे प्रदेश में चलेगी …

3. रामजस कॉलेज में हिंसा पर विवाद ने राजनैतिक रंग ले लिया है। सोमवार (27 फरवरी) सरकार के कई मंत्रियों ने इस मुद्दे पर सोशल मीडिया कैंपेन शुरू करने वाले गुरमेहर कौर को लेकर बयान दिए। कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिखा गया, ”डर की तानाशाही के खिलाफ हम अपने छात्रों के साथ हैं। गुस्‍से, असहिष्‍णुता और ज़हालत में उठी हर आवाज के लिए एक गुरमेहर कौर होगी।” रविवार को एक भाजपा सांसद ने गुरमेहर की तुलना 1993 मुंबई बम धमाकों के मास्‍टरमाइंड और आतंकी दाऊद इब्राहिम से कर डाली थी। क्रिकेटर विरेंदर सहवाग ने भी ट्विटर पर हाथ में तख्‍ती लिए एक तस्‍वीर पोस्‍ट की है, जिसपर लिखा है, ”मैंने दो तिहरे शतक नहीं बनाए, मेरे बैट ने बनाए।” गुरमेहर कौर को लेकर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने ट्वीट किया था, ‘वे कौन लोग हैं जो इस युवा लड़की की मानसिकता को दूषित कर रहे हैं। रक्षा क्षेत्र में सामर्थ्य रखने वाला देश दुश्मन से नहीं बल्कि इन हरकतों से हारता है।’ पूरी खबर यहां पढ़ें।

Back to top button