2018 में दुनिया भर में कहर बनकर टूटीं प्राकृतिक आपदाएं, भारत में भी मचाई तबाही

वर्ष 2018 में कई प्राकृतिक आपदाएं देखने को मिलीं. इनमें भारत के केरल में आई बाढ़, उत्तरी भारत में जानलेवा तूफान, इंडोनेशिया के भूकंप और जापान में आई बाढ़ आदि शामिल हैं. कई जगहों पर मानव निर्मित आपदाओं से भी भीषण जानमाल का नुकसान देखने को मिला. आइए देखते हैं कि साल 2018 में किन आपदाओं ने मानव जाति को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया.

11- उत्तर भारत में तूफान

मई महीने में राजस्थान और उत्तर प्रदेश में आए तूफान ने सैकड़ों लोगों की जान ले ली थी. इसमें सैकड़ों पेड़ उखड़ गए थे, कई घर और स्कूल की इमारतें गिर गई थीं. कई जगहों पर आसमानी बिजली से भी नुकसान पहुंचा था. इस तूफान से कम से कम 110 लोगों की मौत हो गई थी.

फिर सामने आई पाक की नापाक हरकत, इस्लामाबाद में भारतीय अधिकारियों से किया ऐसा बर्ताव

10- ग्रीस के जंगलों की आग

ग्रीस के जंगलों में जुलाई के आखिरी हफ्ते में लगी आग से भीषण नुकसान हुआ था. इसमें कम से कम 126 लोगों की जान गई थी. कई लोगों की मौत आग में जलने से हुई तो कई लोग आग से बचने के लिए समुद्र में कूद कर मौत के आगोश में समा गए.

9- पापुआ न्यू गिनी का भूकंप

साल 2018 के फरवरी महीने में पापुआ न्यू गिनी के सदर्न हाइलैंड्स प्रांत में भूकंप से काफी नुकसान हुआ. 7.5 मैग्नीट्यूड वाले इस भूकंप में 145 लोगों की जान गई. इस भूकंप के बाद कई जगहों पर भूस्खलन और आफ्टरशॉक्स देखने को मिले. समाचार रिपोर्ट्स के मुताबिक इस भूकंप से करीब पांच लाख लोग प्रभावित हुए थे.

8- उत्तर कोरिया की बाढ़

उत्तर कोरिया से खबरें या तस्वीर सीमित मात्रा में ही बाहर की दुनिया को मिल पाती हैं. यहां पर 2018 के अगस्त महीने के अंत में और सितंबर की शुरुआत में हुई जोरदार बारिश से बाढ़ और भूस्खलन हुआ था. इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रेसेंट सोसाइटीज की रिपोर्ट के मुताबिक इस आपदा में कम से कम 151 लोगों की मौत हुई थी और 800 इमारतें बह गई थीं.

7- पाकिस्तान की लू

पाकिस्तान की आर्थिक राजधानी कराची में मई 2018 में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया था. कई दिनों तक यहां गर्मी और लू का कहर देखने को मिला था. लू से पाकिस्तान में कम से कम 180 मौतें देखने को मिलीं. गर्मी के दौरान रमजान के महीने में लोगों को बिजली कटौती से भी जूझना पड़ा. मरने वाले लोगों में निम्न वर्ग के बुजुर्ग और बच्चे ज्यादा थे.

6- नाइजीरिया की बाढ़

नाइजीरिया में सितंबर के महीने में आई बाढ़ से 20 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए थे. इस बाढ़ की विभीषिका काफी भीषण थी. लोगों के घर, सामान और जानवर इसमें बह गए थे. इस बाढ़ में 200 से ज्यादा मौतें हुई थीं. यहां 13 हजार से ज्यादा घर पानी में बह गए थे. बाढ़ से नाइजीरिया के 26 प्रांतों में से एक तिहाई राज्य पानी में डूब गए थे.

5- जापान की बाढ़

2018 में जापान में बारिश और भूस्खलन से काफी तबाही मचाई. जुलाई में हुई बारिश से 220 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. यहां के पहाड़ों में हुई बारिश का पानी शहरों में तबाही लेकर आया. इससे पहाड़ के साथ ही कई मैदानी इलाकों में बारिश ने अपना कहर बरपाया था.

 

4- केरल की प्रलयकारी बाढ़

मॉनसून के समय आई केरल की बाढ़ ने 360 से ज्यादा लोगों की जान ली. अगस्त महीने में आई बाढ़ से कई लोग बेघर हो गए और एक अनुमान के मुताबिक यहां पर करीब 40 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था. यह पिछले 100 सालों में आई सबसे भीषण बाढ़ थी.

 

3- ग्वाटेमाला का ज्वालामुखी विस्फोट

ग्वाटेमाला का फुएगो ज्वालामुखी जून के शुरुआती महीने में फट गया था. इससे निकला लावा काफी तेजी से आसपास के इलाकों में फैल गया था. यहां से निकली गर्म गैसों और चट्टानों ने काफी नुकसान पहुंचाया. इन चट्टानों की गति 90 मील प्रति घंटा थी. इस आपदा में 425 लोगों की जान गई थी.

2- इंडोनेशिया का भूकंप

5 अगस्त 2018 को इंडोनेशिया में 6.9 मैग्नीट्यूड का भूकंप आया था. इंडोनेशिया के द्वीप लंबोक और पास के बाली में सबसे ज्यादा तबाही देखने को मिली थी. इससे पहले, जुलाई के अंत में भी 6.4 मैग्नीट्यूड का भूकंप आया था. इसके बाद भी कई झटके महसूस किए गए थे. इस आपदा में करीब 470 लोगों की मौत हुई थ

1- इंडोनेशिया का भूकंप और सुनामी

2018 में सितंबर के अंत में 7.5 मैग्नीट्यूड का भूकंप आया था और साथ में 20 फीट ऊंची सुनामी की लहरें भी उठी थीं. इससे इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में काफी तबाही फैली थी. इस दौरान 2800 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी और 3.30 लाख लोग बेघर हो गए थे.

Back to top button