19 साल बाद बन रहा है दुर्लभ संयोग, खास होगा सावन का हर सोमवार

भगवान शंकर का सबसे प्रिय महीना सावन इस बार 28 जुलाई से शुरू होने जा रहा है। इस पूरे महीने में शिव भक्त बड़े ही भक्ति भाव से शिवजी की आराधना करते हैं। मान्यता के अनुसार सावन में शिवजी की पूजा करने से भगवान अपने भक्तों पर जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और हर मनोकामना पूरी कर देते हैं। इस साल का सावन का महीना बहुत खास रहने वाला है क्योंकि 19 साल बाद एक दुर्लभ संयोग बना है।19 साल बाद बन रहा है दुर्लभ संयोग, खास होगा सावन का हर सोमवार

इस बार सावन का महीना 28 या 29 दिनों का नहीं रहेगा बल्कि पूरे 30 दिनों तक चलेगा। ऐसा संयोग 19 साल बाद बन रहा है। दरअसल इस बार का सावन 30 दिनों का होने के पीछे अधिकमास पड़ने के कारण हुआ है। 28 जुलाई को सावन का पहला दिन होगा जो कि 26 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन समाप्त होगा। सावन का पहला सोमवार 30 जुलाई को पड़ेगा। इस सावन माह में 4 सोमवार पड़ने के कारण विशेष संयोग बन रहा है।

पिछली बार सावन का महीना 10 जुलाई को ही आ गया था और समापन 7 अगस्त को हुआ था जिसके कारण केवल 29 दिन का ही सावन महीना रहा था। मान्यता है कि सावन के सोमवार में व्रत रखने और शिवलिंग पर जल चढ़ाने से घर में सुख-समृद्धि आती है। 11 अगस्त 2018 को हरियाली अमावस्या मनाई जाएगी इसके बाद हरियाली तीज का व्रत 13 जुलाई को रखा जाएगा। नागपंचमी का पर्व 15 अगस्त के दिन मनाया जाएगा और रक्षाबंधन 26 अगस्त 2018 को होगा।

Back to top button