1 मार्च यानी आज से आपके जीवन में आने वाले हैं ये बड़े बदलाव, जानकर हो जाएंगे हैरान…

1 मार्च से आपके जीवन में कई बड़े बदलाव हो गए हैं। इसका असर कामाबोश सभी लोगों की जिंदगी पर पड़ेगा। रसोई गैस से लेकर के आधार केवाईसी, हवाई ईंधन और बैंक द्वारा ब्याज दरों में कटौती करना शामिल है। हम आपको बताते हैं कि आज से आपके जीवन में कौन-कौन से बदलाव हुए जो आप पर असर डालेंगे।1 मार्च यानी आज से आपके जीवन में आने वाले हैं ये बड़े बदलाव, जानकर हो जाएंगे हैरान...

गैस सिलेंडर महंगा
आज से रसोई गैस सिलेंडर खरीदना महंगा हो गया है। घरेलू उपयोग वाला रियायती एलपीजी सिलिंडर दो रुपये आठ पैसे महंगा हो गया। वहीं बिना सब्सिडी वाला सिलिंडर अब 42.50 रुपये महंगा मिलेगा। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी। तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी की कीमत में परिवर्तन करती हैं।

दिल्ली में 1 मार्च से 14.2 किलो का एलपीजी सिलिंडर 495.61 रुपये में मिलेगा। पहले इसकी कीमत 493.53 रुपये थी। वहीं गैर रियायती सिलिंडर अब 701.50 रुपये में मिलेगा। आईओसी ने कहा है कि मार्च 2019 में प्रति सिलिंडर सब्सिडी बढ़ाकर 205.89 रुपये कर दी गई है। फरवरी में सब्सिडी 165.47 रुपये थी।

इन बैंकों का कर्ज हो गया सस्ता
कोटक महिंद्रा बैंक ने ब्याज दरों में 0.05 की कटौती की है। बैंक की नई दरें एक मार्च से प्रभावी होंगी। बैंक ने बीएसई को दी जानकारी में कहा कि उसने एक वर्ष की अवधि के कर्ज के लिए अपना एमसीएलआर 9.05 फीसदी से घटाकर 9 फीसदी कर दिया है। इसके साथ ही बैंक ने एक रात, तीन महीने और छह महीने की अवधि के कर्ज की दरें 0.05 फीसदी घटाकर क्रमश: 8.30 फीसदी, 8.60 फीसदी और 8.80 फीसदी कर दी हैं।

इलाहाबाद बैंक ने बुधवार को अपना एमसीएलआर 0.10 फीसदी घटाकर 8.65 फीसदी कर दिया है, जो एक मार्च से प्रभावी होगा। बैंक ने कहा कि बैंक की संपत्ति कर्ज प्रबंधन समिति (एएलसीओ) ने मौजूदा एससीएलआर का समीक्षा की और सभी अवधि के ऋणों के लिए एमसीएलआर में 10 आधार अंकों की कटौती करने का निर्णय लिया। पंजाब नेशनल बैंक ने भी लोन सस्ता कर दिया है। पीएनबी ने ब्याज दर में 0.10 फीसदी अंक की कटौती की है। यह कटौती विभिन्न समयावधि के कर्ज के लिये की गई है।

फोन सिम, बैंक खातों के लिए आधार
केंद्रीय कैबिनेट ने मोबाइल नंबर, बैंक खातों से आधार को स्वैच्छिक रूप से जोड़ने को कानूनी वैधता देने से जुड़े अध्यादेश को मंजूरी दे दी। इसकी जानकारी केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दी। इससे लोग अब बैंक खातों व मोबाइल सिम लेने के लिए आधर के जरिए केवाईसी कर सकेंगे।

जारी होंगे ई-रिफंड
आयकर विभाग ने अब ई-रिफंड देने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। यह भी उन्हीं बैंक अकाउंट्स में जारी किए जाएंगे जो पैन से जुड़े होंगे। इसके अतिरिक्त टैक्सपेयर्स को टैक्स रिफंड पाने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल से अपने बैंक अकाउंट को प्री-वैलिडेट भी करना होगा।

एलआईसी का बीमा हुआ डिजिटल
अब एलआईसी पॉलिसी लेने के लिए मोबाइल नंबर को अपडेट करना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि एलआईसी की पॉलिसी डिजिटल हो गई हैं। प्रीमियम भरने की तारीख आएगी या प्रीमियम जमा नहीं करने पर पॉलिसी लैप्स होगी या उनका बोनस जुड़ेगा तो एलआईसी की तरफ से ऐसी सभी सूचनाएं एक एसएमएस के माध्यम से आपके मोबाइल पर भेजी जाएंगी।

Back to top button