अगर खाएंगे ये फल, तो सिर्फ एक महीने में STRECH MARKS हो जायेंगे कम

Pregnancy के दौरान Strech Marks आना सामान्य बात है क्योंकि महिलाओं के शरीर में बहुत से शारीरिक परिवर्तन होते हैं। कई body parts में काफी हद तक विस्तार होता है।कईं महिलाएं इन marks से बेहद परेशान रहती हैं। delivery के बाद इन marks को हटाने के लिए महिलाएं क्या क्या नहीं लगाती। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि क्या क्या खाकर आप अपने strech marks को हटा सकते हैं।

अगर खाएंगे ये फल, तो सिर्फ एक महीने में STRECH MARKS हो जायेंगे कम
Pregnant woman

1. संतरा

संतरा स्ट्रेच मार्क्स के लिए एक घरेलू उपचार है क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है जो त्वचा के लचीलेपन को बढाता है तथा स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है।

2. खजूर

बच्चे के जन्म के बाद स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए खजूर खाएं। खजूर कोशिकाओं में रक्त के प्रवाह में सुधार लाता है और त्वचा में कसाव लाता है।

3. शकरकंद

शकरकंद में विटामिन सी तथा अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये त्वचा के लचीलेपन को बढ़ाते हैं तथा बच्चे के जन्म के बाद आए हुए स्ट्रेच मार्क्स को कम करते हैं।

4. दूध

स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में दूध बहुत उपयोगी है क्योंकि इसमें विटामिन ई, कैल्शियम और प्रोटीन होता है जो त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है और स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में सहायक होता है।

Back to top button