​इंजन के साथ वाले डिब्बे का बढ़ेगा,किराया क्योंकि ये सबसे पहले पहुँचता है स्टेशन…

भारतीय रेल जो अपनी लेट-लतीफी के लिए जानी जाती है, वो लगातार किसी ना किसी बहाने किराया बढ़ाने की फिराक में रहती है। अपनी आय को बढ़ाने के लिए भारतीय रेल ने बहुत कुछ करने का प्रयास किया है, लेकिन सभी असफल ही साबित हुए हैं।​इंजन के साथ वाले डिब्बे का बढ़ेगा,किराया

अब तो लोग भी कहने लगे हैं, बुलेट ट्रेन तो बहुत दूर का सपना है- फिलहाल के लिए अगर रेलवे अपने रेलों को सही समय पर ही परिचालन करवा लें, तो बड़ी बात होगी।

इंजन के साथ वाले डिब्बे से भागते लोग।

किराया बढ़ना तो अब होता रहता है, इसलिए वो नयी बात नहीं है। अब रेलवे ने फैसला किया है कि लोअर बर्थ के लिए 50रु. ज्यादा देने होंगे, और सीनियर सिटीजन को मिलने वाले फायदे रद्द होंगे। हालाँकि इन तरीकों से रेलवे को कितना फायदा होगा, ये तो आने वाला वक़्त ही बतायेगा। लेकिन एक और चौकाने वाला फैसला जो रेलवे ने लिया है वो ये है कि ट्रेन के इंजन के साथ जो बोगी लगी होगी, उसका किराया अधिक होगा बाकी बोगियों की अपेक्षा।

यह भी पढ़े: अभी अभी: PM मोदी ने दिया शहीदों के परिवार को अब तक का सबसे बड़ा तोहफा…

इस फैसले पर रेलवे ने अजीबो-गरीब तर्क देते हुए बताया कि इंजन के साथ जो बोगी लगी होती है, वो गंतव्य स्थान तक बाकी बोगियों की अपेक्षा पहले पहुँचती है, इसलिए इसका किराया अधिक होगा।

इस फैसले के बाद रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु का मानना है कि भारतीय रेल की कमाई बढ़ेगी, क्योंकि जितनी भी ट्रेन होगी उसके इंजन के साथ वाले डिब्बे का ज्यादा किराया होने से रेलवे अपने कर्ज के बोझ को बहुत हद तक कम कर सकता है।

हालाँकि ये अब तक स्पष्ट नहीं है कि यात्री के पास बुकिंग के समय ऑप्शन रहेगा कि नहीं कि वो कौन से बोगी में सीट लेना चाहते हैं।

इस फैसले से भारतीय रेल को तो बहुत फायदा पहुँचेगा, लेकिन जेबें ढ़ीली होंगी आम जनता की। अब ये देखना होगा ये फैसला प्रभाव में आने के बाद लोगों की क्या प्रतिक्रिया रहेगी।

Back to top button