हैकर्स ने फेसबुक नेटवर्क के साथ छेड़छाड़ कर उड़ाया 5 करोड़ यूजर्स का डेटा

नई दिल्ली: सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के कोड के साथ छेड़छाड़ कर डेटा चोरी करने का बड़ा मामला उजागर हुआ है। फेसबुक के इतिहास का यह सबसे बड़ा डेटा चोरी है। हैकर्स ने लगभग 5 करोड़ फेसबुक अकाउंट्स को प्रभावित किया है। कंपनी के मुताबिक हैकर्स ने सोशल नेटवर्क के कोड के साथ छेड़छाड़ की है। फेसबुक के मुताबिक जिस खामियों का सहारा लेकर हैकर्स ने ऐसा किया है उसे ठीक करने के लिए पैच जारी किया गया है। यूजर्स का सवाल ये है कि जो अकाउंट्स प्रभावित हुए हैं, क्या उनका गलत यूज किया जा रहा है? हालांकि फेसबुक ने ये साफ किया है कि पासवर्ड और पेमेंट सिस्टम इस हैकिंग से प्रभावित नहीं हैं। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने एक स्टेटमेंट में कहा है, हमारी शुरुआती जांच में अब तक ऐसा नहीं दिखा है जिससे पता चले की टोकेन को यूज करते हुए हैकर्स ने किसी के प्राइवेट मैसेज या पोस्ट ऐक्सेस किया है।
गौरतलब है कि हैकर्स ने ऐक्सेस टोकेन्स के जरिए फेसबुक अकाउंट्स को प्रभावित हुए है। ऐक्सेस टोकेन के जरिए यूजर्स फेसबुक पर लगातार लंबे समय तक ऑनलाइन रह सकते हैं और इसके लिए उन्हें दुबारा पासवर्ड भी नहीं डालना होता है। फेसबुक ने कहा है कि कंपनी 50 मिलियन टोकेन्स को रिसेट किया है और दूसरे 40 मिलियन यूजर्स के टोकेन भी जांच किए गए हैं। फेसबुक की जांच चल रही है और अभी और भी टर्निंग प्वॉइंट्स आ सकते हैं। इस हैकिंग का असर जिन यूजर्स पर पड़ा है वो खुद से लॉग आउट हो गए हैं।
अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आप अपने पासवर्ड से इसे फिर से लॉग इन करें। न्यूज फीड के सबसे ऊपर फेसबुक एन इंर्पोटेंट सिक्युरिटी अपडेट का बैनर देगा। यहां आपको डेटा ब्रीच के बारे में जानकारी मिलेगी। अगर आप 90 मिलियन में से नहीं है फिर भी फेसबुक प्रीकॉशन के तौर पर आपको अकाउंट लॉग आउट करने को कहता है। ऐसा करने से सारे टोकेन्स रीसेट हो जाएंगे।
मोबाइल से ही नहीं, बल्कि डेस्कटॉप से भी आप ऐसा कर सकते हैं। पासवर्ड चेंज कर लें। हालांकि फेसबुक का कहना है कि हैकर्स ने ऐक्सेस टोकेन हैक किए हैं पासवर्ड सेफ हैं। लेकिन साइबर सिक्योरिटी विशेषज्ञों का मानना है कि आपको पासवर्ड चेंज करना चाहिए। टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन को ऑन कर लें। फेसबुक प्रभावित ऐप्स को खुद से हटा रहा है, लेकिन आप खुद से ये जांच कर लें कि जिन ऐप्स को आपने फेसबुक से लॉग इन किया है यानी उन्हें अपने फेसबुक का ऐक्सेस दिया है क्या आप उन पर भरोसा कर सकते हैं?
अगर नहीं तो उन ऐप्स को इन ऐप लॉग इन से हटा लें। क्योंकि वो ऐप ही ऐसे टोकेन का इस्तेमाल करते हैं जिससे बिना पासवर्ड एंटर किए है लंबे समय तक फेसबुक पर लॉग्ड इन रह सकते हैं।

Back to top button