हनुमान भक्त भूलकर भी घर पर न रखें भगवान की ऐसी…तस्वीर

संकटमोचन हनुमानजी अपने भक्तों पर आने वाले तमाम तरह के कष्टों और परेशानियों को दूर करते हैं. ऐसी मान्यता है कि भगवान हनुमान बहुत जल्द प्रसन्न होने वाले देवता हैं.

उनकी पूजा पाठ में ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं रहती.शायद यही वजह है कि आज के समय में हनुमान जी के भक्तों की संख्या भी बहुत अधिक हो गई है. हनुमान जी राम भक्त हैं और उनकी शरण में जाने मात्र से भक्तों के सभी संकट दूर हो जाते हैं. हनुमान जी के भक्तों पर सभी देवी देवताओं की भी विशेष कृपा रहती है.

वहीं कई लोग हनुमान जी की कृपा पाने के लिए मंदिर जाकर उनकी पूजा बड़े ही श्रद्धा भाव के साथ करते हैं. साथ ही घर के मंदिर में हनुमान जी मूर्ति और तस्वीर को रखते हैं, लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि भगवान के किस स्वरूप को घर में विराजित किया जाए और किसको नहीं. बजरंगबली के कुछ रूपों को घर पर नहीं रखना चाहिए इससे जीवन में अशांति बनी रहती है. आइए जानते हैं, हनुमान जी की कौन सी तस्वीरों को घर में रखना चाहिए और किसे नहीं रखना चाहिए.

घर पर हनुमान जी की ऐसी तस्वीर या मूर्ति को कभी भी नहीं रखना चाहिए जिसमें उन्होंने अपनी छाती को चीर रखा हो.

जिस तस्वीर में हनुमान जी संजीवनी लिए हुए आकाश में उड़ रहें है ऐसी तस्वीर को घर में नहीं लगाना चाहिए. शास्त्रों में कहा गया कि हनुमान जी के मूर्ति की पूजा हमेशा स्थिर अवस्था में ही करनी चाहिए.

राक्षसों का संहार करते हुए हनुमान जी की तस्वीरों को घर में नहीं लगाना चाहिए.

 

ऐसी तस्वीर जिसमें हनुमान जी ने अपने कंधों पर भगवान राम और लक्ष्मण को बैठा रखा हो उस तस्वीर को नहीं लगाना चाहिए.

 

हनुमान जी द्वारा लंका दहन की तस्वीर को घर में नहीं लगाना चाहिए. ऐसी तस्वीरों से जीवन में सुख और समृद्धि की कमी रहती है.

 

Back to top button