सूर्य ग्रहण: दिखा रिंग ऑफ फायर का अद्भुत नजारा, जानिए खास बातें

आज साल का आखिरी सूर्यग्रहण लग चुका है।देश के अलग-अलग हिस्सों में सूर्यग्रहण इस वक्त देखा जा रहा है। सूर्यग्रहण सुबह 8 बजकर 17 मिनट से शुरू होकर 10 बजकर 57 मिनट तक चलेगा। यह खंडग्रास सूर्यग्रहण है और यह सूर्य ग्रहण आज पौष मास की अमावस्या पर लगा है। केरल, गुजरात, ओडिशा समेत देश के कई शहरों में सूर्यग्रहण देखा जा रहा है।

देश और दुनिया के अलग-अलग कोनों में सूर्यग्रहण अलग-अलग समय पर दिखेगा। देश की राजधानी दिल्ली में यह सूर्यग्रहण सुबह 8 बजकर 17 मिनय से शुरू होकर 10 बजकर 57 मिनट तक दिखेगा। उत्तर भारत में यह सूर्यग्रहण पूर्ण नहीं होगा, जबकि दक्षिण भारत के कई हिस्सों में पूर्ण सूर्यग्रहण यानी कुंडलाकार सूर्यग्रहण नजर आएगा।

दुबई में सूर्यग्रहण देखा गया। दुबई और अबूधाबी में सूर्यग्रहण पर  रिंग ऑफ फायर का अद्भुत नजारा दिखा, इस दौरान सूर्य रिंग ऑफ फायर की तरह दिखा।

यह भी पढ़ें: NRC के बाद अब NPR पर भी फैलाया जा रहा भ्रम, क्या फिर शुरू होगा बवाल…

सूर्यग्रहण एक प्राकृतिक खगोलीय घटना है जिसमें सूर्य और पृथ्वी के मध्य में चंद्रमा आ जाता है।दक्षिण भारत इस यादगार खगोलीय घटना के मामले में भाग्यशाली होगा, क्योंकि यहां लोग पूर्ण सूर्यग्रहण देखेंगे।यहां तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल के कई हिस्सों में पूर्ण सूर्यग्रहण नजर आएगा।

कहां और कितने देेर तक दिखेगा सूर्यग्रहण ?

दुनिया में सबसे पहले कतर और ओमान में शुरू होगा, वहीं भारत में यह केरल में कासरगोड के चेरुवथुर में शुरू होगा। भारत में प्रमुख शहरों सबसे पहले मुंबई में 8 बजकर 4 मिनट पर शुरू होगा और सबसे आखिर तक अगरतला में 11 बजकर 39 मिनट तक देखा जा सकेगा। वहीं पोर्ट ब्लेयर में सबसे अधिक समय 3 घंटे 36 मिनट तक सूर्यग्रहण रहेगा।

दिल्ली से लेकर श्रीनगर तक, जानें कब लगेगा सूर्यग्रहण

नई दिल्ली की बात करें तो यहां सूर्यग्रहण करीब 8 बजकर 17 मिनट से शुरू होगा और 10 बजकर 57 मिनट पर खत्म हो जाएगा। करीब 9.30 बजे दिल्ली में सूर्यग्रहण अपने चरम पर होगा। वहीं चंडीगढ़ में सूर्यग्रहण की अवधि 8 बजकर 19 मिनट से शुरू होकर 10 बजकर 54 मिनट तक रहेगी। 9 बजकर 37 मिनट पर यहां सूर्यग्रहण अपने चरम पर होगा।इसके अलावा श्रीनगर में सूर्यग्रहण 8 बजकर 22 मिनट से शुरू होकर 10 बजकर 48 मिनट तक चलेगा। करीब 9.30 बजे यह सबसे अधिक प्रभावी होगा।

Back to top button